logo-image

Rule Change: 1 फरवरी क्यों है आपके लिए खास, इन नियमों में होगा बदलाव, जेब पर पड़ेगा असर

Union Budget: 1 फरवरी का दिन देश के हर नागरिक के लिए अहम होता है. क्योंकि इस दिन देश का आम बजट (Union Budget) पेश किया जाता है. लेकिन इस बार 1 फरवरी आपके लिए कई बदलाव भी लेकर आ रहा है.

Updated on: 11 Jan 2024, 02:09 PM

highlights

  • रसोई गैस से लेकर कई बैंक करने वाले अपने नियमों में बदलाव 
  • कुछ अच्छी खबरों के साथ आपकी जेब भी होगी ढीली
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत, कई सेक्टर्स को मिलेगी संजीवनी

नई दिल्ली :

Union Budget: 1 फरवरी का दिन देश के हर नागरिक के लिए अहम होता है. क्योंकि इस दिन देश का आम बजट (Union Budget) पेश किया जाता है. लेकिन इस बार 1 फरवरी आपके लिए कई बदलाव भी लेकर आ रहा है. जिससे आम आदमी की जिंदगी में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे. 1 फरवरी के देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)आम बजट पेश करेंगी. जिससे कई सेक्टर्स के संजीवनी मिलेगी. क्योंकि ये बजट देश का अंतरिम बजट होने के साथ-साथ इसलिए भी अहम है. क्योंकि लोकसभा चुनाव का बिगुल भी बज  चुका है. 

यह भी पढ़ें : Lakshadweep Trip के लिए पेटीएम दे रहा शानदार ऑफर, सिर्फ इतने में करें सैर

बैंक ऑफ बड़ौदा करेगा बदलाव
बैंक ऑफ बड़ौदा 1 फरवरी  से नियमों कुछ आमूलचूल परिवर्तन करने वाला है. जानकारी के मुताबिक अब 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा. यानी चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होगी. तभी चेक क्लीयर होगा. ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए मान्य है. इससे नीचे नियम पहले की तरह ही रहेगा. यानि 1 से 10 लाख तक के चैक पहले की तरह ही क्लियर होंगे.साथ ही कुछ सर्विस पर चार्जेज बढ़ाने की बात भी चल रही है. 

घट सकते हैं एलपीजी के दाम 
हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के दाम जारी होते हैं. ये बात देखने वाली होगी कि, 1 फरवरी को सरकार एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बढ़ोतरी करती है कि नहीं, हालाकि ये बजट देश के कई सेक्टर्स को संजीवनी देने वाला होगा. इसलिए सरकार इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों जरूर कटौती कर सकती है. हालांकि ये सिर्फ संभावनाएं हैं. असली जानकारी 1 फरवरी आने के बाद ही होगी. ने दाम बढ़ाने के संकेत दिए थे, लेकिन 5 राज्यों में चुनाव को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सरकार एलपीजी के दामों में इजाफा न करे.

1 फरवरी को पेश होगा बजट
जानकारी के मुताबिक 2024 का आम बजट इस बार 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. बजट में कई सेक्टर्स को लेकर अच्छी-खासी घोषणा होने की उम्मीद है. खासकर कृषि व रियल स्टेट सेक्टर के लिए सरकार ने एक बड़ा बजट तैयार किया है. इसके अलावा कई अन्य सेक्टर्स को भी बजट से बड़ी उम्मीद है. हालांकि वित्त मंत्री के पिटारे से क्या निकलेगा. ये तो उस वक्त ही पता चल सकेगा. अभी तो सिर्फ कयास ही लगाये जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि नौकरी पेशा लोगों को भी बजट में कुछ राहत मिलने की उम्मीदें जताई जा रही हैं. आपको बता दें कि आजकल में ही बजट को लेकर पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा.