News Nation Logo

Rule Change: 1 सितंबर से आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, आएंगे ये 5 बड़े बदलाव

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 01 Sep 2022, 08:58:12 AM
1 sep

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रसोई गैस सहित ई केवाईसी तक कई नियमों में हो जाएगा बदलाव 
  • बीमा प्रीमियम कम करने के आदेश, ग्राहकों को मिलेगा फायदा 

नई दिल्ली :  

1 September Changes: आज से यानि 1 सितंबर से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है. क्योंकि सरकार ने कई चीजों को लेकर नियमों में बड़े बदलाव किये हैं. आपको बता दें कि जहां आज प्रधानमंत्री पीएम किसान निधि की ई-केवाईसी (E-KYC of PM Kisan Nidhi)की डेट समाप्त हो गई है. वहीं बीमा ग्राहकों के लिए फायदे की खबर है. क्योंकि बीमा कंपनियों  (insurance companies)ने अपना प्रीमियम 20 फीसदी तक कम करने का फैसला लिया है. यही नहीं रसोई गैस (LPG gas) की कीमतों में भी बदलाव आपको देखने को मिलेगा. इसके अलावा एनपीएस (NPS)को लेकर भी नियमों चेंजेज किये गए हैं. आइये जानते हैं आपकी जेब से कैसे जुड़े हैं ये बदलाव.

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों की आई मौज, बोनस के रूप में मिलेंगे 4,000 रुपए

LPG गैस सिलेंडर
आपको बता दें कि घरेलू गैस की कीमतों में हर माह की पहली तारीख को बदलाव किया जाता है. तो उम्मीद है कि 1 सितंबर को एलपीजी गैस के दाम बढ़ाये या घटाए जा सकते हैं.  हालाकि अभी तक कीमतों में इजाफा करने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इसके अलावा पंजाब नेशन बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा है.  यदि ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट तक बंद हो सकता है. इसलिए यदि आप पीएनबी ग्राहक हैं तो अपना केवाईसी करा लें.

बीमा भुगतान 
पूरी खबर में ये प्वाइंट सबसे अहम है. क्योंकि बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण  (IRDAI) ने एजेंटों और फर्मों के कमीशन को 20 फीसदी तक घटाने के लिए कहा है. इसका असर देश के लाखों बीमा एजेंटों और फर्मों पर पड़ेगा. हालाकि आदेश नहीं दिया है. सिर्फ अभी सलाह की खबर है. बताया जा रहा है कि बीमा एजेंटों को पहले 30 फीसदी तक कमीशन मिलता था. जिसे घटाकर कम करने की प्लानिंग है.

राष्ट्रीय पेंशन योजना 
आपको बता दें कि राष्ट्रीय पेंशन योजना खाता खोलने के नियमों में भी 1 सितंबर से बदलाव किया गया है. पीओपी में बैंकों, एनबीएफसी और अन्य संगठनों को शामिल किया जाना चाहिए.  इसको लेकर भी कई नियमों में बदलाव किया गया है. जिन्हे 1 सितंबर से लागू कर दिया जाएगा. इसके अलावा 1 सितंबर से ही यमुना एक्सप्रेसवे पर अधिक टोल वसूला जाएगा. अब वाहनों को प्रति किमी के हिसाब से लगभग 35 पैसे ज्यादा टोल देना होगा.

First Published : 01 Sep 2022, 08:58:12 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.