logo-image

RBI Credit Policy 4 Dec 2020: अगले हफ्ते से बदलने जा रहा है पैसों के लेन-देन से जुड़ा ये नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

RBI Credit Policy 4 Dec 2020: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने बैठक के बाद कहा कि अगले हफ्ते से RTGS की सुविधा 24 घंटे सातों दिन (24x7x365) मिलनी शुरू हो जाएगी.

Updated on: 04 Dec 2020, 11:58 AM

नई दिल्ली:

RBI Credit Policy 4 Dec 2020: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) के गवर्नर की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee-MPC) की बैठक में रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने बैठक के बाद कहा कि अगले हफ्ते से RTGS की सुविधा 24 घंटे सातों दिन (24x7x365) मिलनी शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें, तेजस एक्सप्रेस के बाद अब इस ट्रेन को भी बंद करने का फैसला

उन्होंने कहा कि अब 24 घंटे और सातों दिन RTGS (Real Time Gross Settlement) के जरिए पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे. मौजूदा समय में आरटीजीएस अभी केवल बैंकों के सभी कार्यदिवसों में (दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़ कर) सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक खुला रहता है. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने आज कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट को 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का भी फैसला लिया गया है. कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट को लेकर किया गया फैसला 1 जनवरी 2021 से लागू होगा.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 रुपये और 10 रुपये के सिक्के से बन जाएंगे लखपति, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

पिछले साल NEFT को रोजाना 24 घंटे के लिए किया गया था शुरू
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इससे पहले दिसंबर 2019 में एनईएफटी प्रणाली (National Electronic Funds Transfer-NEFT) को हर रोज 24 घंटे के लिए कर दिया गया था. रिजर्व बैंक ने जुलाई 2019 से एनईएफटी और आरटीजीएस के जरिये धन अंतरण पर शुल्क लेना बंद कर दिया था. देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिये यह कदम उठाया गया. आरटीजीएस के जरिये बड़ी राशि का त्वरित अंतरण किया जाता है जबकि एनईएफटी का इस्तेमाल दो लाख रुपये तक की राशि को भेजने के लिये किया जाता है.

यह भी पढ़ें: वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों को झटका, चुनिंदा पोस्टपेड प्लान के दाम 50 रुपये बढ़ाए

क्या है RTGS
आरटीजीएस (RTGS) के जरिए 2 लाख रुपये या उससे अधिक की रकम को ट्रांसफर किया जा सकता है. RTGS के जरिए पैसे का लेनदेन काफी तेज तरीके से किया जा सकता है. हालांकि NEFT और IMPS के जरिए भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं लेकिन इनके जरिए पैसे ट्रांसफर पर ज्यादा चार्ज देना पड़ता है. वहीं दूसरी ओर NEFT के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर भी नहीं होते हैं. वहीं इसके विपरीत RTGS में पैसे रियल टाइम में ट्रांसफर होते हैं. NEFT की तुलना में RTGS प्रणाली के जरिए तुरंत पैसे भेजे या प्राप्त किए जा सकते हैं. Real Time का अर्थ है पैसे भेजते ही तुरंत इसकी प्रकिया शुरू हो जाए.