News Nation Logo
Banner

RTGS सर्विस 18 अप्रैल को 14 घंटे के लिए रहेगी बंद, RBI ने बताई ये वजह

RBI का कहना है कि RTGS सिस्टम की रिकवरी स्पीड बढ़ाने के लिए टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाएगा ऐसे में 18 अप्रैल को उपभोक्ताओं को RTGS ट्रांजैक्शन में दिक्कत हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Apr 2021, 01:17:45 PM
RTGS

RTGS (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • RTGS सर्विस 18 अप्रैल रात 12.01 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी 
  • RTGS सिस्टम की रिकवरी स्पीड बढ़ाने के लिए टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाएगा
     

नई दिल्ली:  

अगर आप  RTGS सर्विस का उपयोग करते रहते हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल 18 अप्रैल यानि रविवार को यह सेवा कुछ घंटों के लिए बंद रहेगी. ऐसे में आपको उस दिन पैसे ट्रांसफर करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. RBI से मिली जानकारी के मुताबिक RTGS सर्विस 18 अप्रैल रात 12.01 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी. उपभोक्ता कुल 14 घंटे  RTGS सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. RBI का कहना है कि RTGS सिस्टम की रिकवरी स्पीड बढ़ाने के लिए टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाएगा ऐसे में 18 अप्रैल को उपभोक्ताओं को RTGS ट्रांजैक्शन में दिक्कत हो सकती है.

यह भी पढ़ें: हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, फ्लाइट में खाने को लेकर हुआ बड़ा फैसला

NEFT की सुविधा चालू रहेगी
रिजर्व बैंक ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि रविवार को इस सूचना को ध्यान में रखकर ट्रांजैक्शन की योजना बनाएं. RBI ने कहा है कि रविवार को RTGS सर्विस बंद रहेगी, लेकिन उपभोक्ता NEFT के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकेंगे. NEFT की सुविधा चालू रहने से उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने या फिर डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. बता दें कि पिछले साल 14 दिसंबर को RBI ने RTGS सर्विस को 24 घंटे और सातों दिन कर दिया था. यानि घर बैठे कभी भी बड़ी रकम का ट्रांजैक्शन इसके जरिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रसोई गैस (LPG Cylinder) से दुर्घटना होने पर मिलता है 50 लाख रुपये तक बीमा, जानिए क्लेम पाने का तरीका

NEFT, RTGS के दायरे में बढ़ोतरी
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने हाल ही में नॉन-बैंक पेमेंट संस्थानों जैसे  NBFC, फिनटेक स्टार्टअप्स (Fintech Startups) और पेमेंट बैंक को RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर करने की अनुमति दी है. आरबीआई के इस प्रस्ताव से पीपीआई, कार्ड नेटवर्क्‍स, वाइड लेवल एटीएम ऑपरेटर्स जैसे नॉन-बैंक पेमेंट सिस्टम भी RBI द्वारा संचालित की जाने वाली आरटीजीएस और एनईएफटी की सदस्यता ले सकेंगे.

First Published : 15 Apr 2021, 01:16:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.