News Nation Logo
Banner

रोजाना सिर्फ 400 रुपये के निवेश से रिटायरमेंट पर पास में होंगे करोड़ों रुपये

Retirement Investment Strategies: निवेश की यात्रा के दौरान कंपाउंडिंग के जरिए इकट्ठा किया हुआ पैसा आपकी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी मददगार साबित होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 15 Jul 2021, 04:14:32 PM
Retirement Investment Strategies

Retirement Investment Strategies (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 60 साल की उम्र तक रोजाना 400 रुपये के निवेश से हो जाएंगे करोड़ों रुपये
  • हाइब्रिड या बैलेंस्ड म्यूचुअल फंड्स या इक्विटी बेस्ड फंड्स में निवेश से फायदा

नई दिल्ली:

रिटायरमेंट (Retirement Investment Strategies) के बाद एक अच्छी ज़िंदगी का मतलब होता है- सुख, शांति और सुचारू तरीके से जीविका चलाने के लिए ढेर सारा पैसा. आज हम आपको निवेश के ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके आप रिटायरमेंट के समय करोड़ों रुपये इकट्ठा कर सकते हैं. आपको हम एक उदाहरण के जरिए बताने की कोशिश करते हैं कि अगर आप रोजाना निवेश की आदत डाल लें तो आपको रिटायरमेंट पर करोड़पति बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है. मान लीजिए कि आप रोजाना 400 रुपये तक का निवेश करते हैं तो आप 60 साल की उम्र तक पहुंचने पर तकरीबन 10 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर लेंगे.

यह भी पढ़ें: यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भूल गए हैं, इस आसान तरीके से कर सकते हैं पता

निवेश की यात्रा के दौरान कंपाउंडिंग के जरिए इकट्ठा किया हुआ पैसा आपकी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी मददगार साबित होता है. सरल शब्दों में समझाएं तो बस आपको करना ये होगा कि अगर आप नौकरी पेशा व्यक्ति हैं और आपकी उम्र 25 से 26 साल है तो रोज़ाना 400 रुपए तक की बचत करना शुरु कर दें यानि कि 12,000 रुपए प्रतिमाह का निवेश वो भी 60 साल तक की उम्र तक. याद रखें कि निवेश ऐसी जगह करें जहां आपको 12-13 फीसदी सालाना रिटर्न मिले.

SIP के ज़रिए निवेश सबसे बढ़िया तरीका
उदाहरण के तौर पर, हाइब्रिड या बैलेंस्ड म्यूचुअल फंड्स (Mutual Fund) या इक्विटी बेस्ड फंड्स जैसे निवेश ठिकानों को इस तरह के निवेश के लिए बेहद सही, सटीक और सेफ माना जाता है. इसके अलावा, जहां एक तरफ बैलेंस्ड फंड्स में तकरीबन 12-13 फीसदी औसत रिटर्न मिलने की संभावना रहती है वहीं दूसरी ओर इक्विटी बेस्ड फंड्स में लॉन्ग टर्म में निवेश से 15-16 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. यही नहीं म्यूचुअल फंड्स में SIP के ज़रिए पैसा लगाना निवेश का सबसे बढ़िया तरीका है. इसमें आप पर कभी भी ज़्यादा बोझ नहीं पड़ेगा. तो इस तरह से आप एक आसान और फोकस्ड निवेश करके अपनी रिटायरमेंट के बाद करोड़ों की जमा पूंजी पा सकते हैं.

First Published : 15 Jul 2021, 04:14:32 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.