logo-image

Toll System Changes: अब खत्म होगा फास्टैग रिचार्ज कराने का झंझट, सीधे अकाउंट से कट जाएगा टोल टैक्स

Satellite Based Toll System: बहुत जल्द फास्टैग का सिस्टम पुराना हो जाएगा. क्योंकि देश में सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम शुरू करने की तैयारी है. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी लोकसभा में भी इसका जिक्र कर चुके हैं.

Updated on: 09 Feb 2024, 12:08 PM

highlights

  • सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम को लेकर फिर हुई चर्चा शुरू
  • परिवहन मंत्री लोकसभा में समझा चुके हैं सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम का गणित
  • बहुत जल्द देश के सभी टोल प्लाजा पर किया जाएगा शुरू, रिचार्ज कराने की नहीं होगी जरूरत

नई दिल्ली :

Satellite Based Toll System: बहुत जल्द फास्टैग का सिस्टम पुराना हो जाएगा. क्योंकि देश में  सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम शुरू करने की तैयारी है. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी लोकसभा में भी इसका जिक्र कर चुके हैं. आपको बता दें कि अभी टोल टैक्स फास्टैग के माध्यम से कटता है. इसके काफी खामियां देखने को मिलती है. कई बार टैक्स ज्यादा कटता है तो कई बार कम. साथ ही कई बार टोल टैक्स को लेकर प्लाजा पर झगड़ा भी हो  जाता है. एग्जेंप्शन को लेकर अति विशिष्ठ श्रेणी के लोग टोल कर्मियों से झगड़ भी जाते हैं. इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार जल्द ही सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम शुरू करने की तैयारी में है. ताकि ये सभी समस्याएं खत्म हो जाएं.

यह भी पढ़ें : EPFO: इन पीएफ खाता धारकों के लिए बुरी खबर, 23 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा अकाउंट

सीधे अकाउंट से कटेगा टोल टैक्स
अभी तक देश में फास्टैग सिस्टम लागू है. वाहन पर लगे स्टीकर के माध्यम से टैक्स कट जाता है. लेकिन इसके लिए आपकी कार 1 मिनट तक प्लाजा पर खड़ी हो सकती है. क्योंकि फास्टैग को स्कैन करने में देरी के चलते व्यवधान भी हो जाता है. लेकिन नई तकनीक में ऐसा नहीं होगा. आपके अकाउंट से उतना ही पैसा कटेगा जितना आप टोल रोड़ को यूज कर रहे हैं. यानि प्रति किमी के हिसाब से आपके बैंक अकाउंट से टैक्स कट जाएगा. इसके बाद टोल टैक्स को बार-बार रिचार्ज कराने के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी. हालांकि कब से ये सिस्टम शुरू होगा, इसकी तारीख अभी तक निर्धारित नहीं हुई है.. 

नितिन गडकरी ने दी जानकारी 
दरअसल केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी लोकसभा में पहले ही "सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम,, की जाकनरी दे चुके हैं. गडकरी ने अपने संबोधन में कहा कि "सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम को हम पूरे देश में लाएंगे. पूरे देश के हाईवेज से टोल प्लाजा हटाए जाएंगे. साथ ही जितना आप टोल रोड यूज करेंगे अकाउंट से उतना ही पैसा कटेगा. आप जहां से एंट्री करेंगे और जहां से बाहर निकलेंगे उतना ही टोल लगेगा. फर्जीवाड़ा पूरी तरह से खत्म करने की और काम चल रहा है. जिसके बाद किसी को भी टोल पर झगड़ने की जरूरत नहीं होगी.  बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में ये नई व्यवस्था लागू करने की  बात चल रही है... 

कब शुरू होगा सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम
परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बता चुके हैं कि सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम देश के आम चुनाव से पहले ही लागू करने की कोशिश चल रही है. क्योंकि आचार संहिता लगने के बाद काम रुक जाएगा. इसलिए सरकार का प्रयास है कि पहले ही सैटेलाइट बेस्ड टोल सिस्टम को लागू कर दिया जाए. बताया जा रहा है कि मार्च में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं और उससे पहले चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेगा. तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. 

किमी के हिसाब से कटेगा टोल टैक्स
जानकारी के मुताबिक सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम लागू होने के बाद आपकी कार की नंबर प्लेट में ही चिप लगाई जाएगी. साथ ही जैसे ही आप टोल रोड़ पर एंट्री करेंगे. वहीं से आपका प्रतिकिमी का मीटर चालू हो जाएगा. साथ ही सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम से आपकी कार के नंबर प्लेट की फोटो निकल जाएगी. साथ ही जैसे ही आप टोल रोड से एक्जिट करेंगे तो आपके अकाउंट से टैक्स कटने का मैसेज आ जाएगा. इसके लिए कार के नंबर से बैंक खाता लिंक किया जाएगा. इसके बाद कार को प्लाजा पर रुकने की  जरूरत ही नहीं होगी.