logo-image

EPFO: इन पीएफ खाता धारकों के लिए बुरी खबर, 23 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा अकाउंट

EPFO Paytm Update: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं साथ ही आपका पीएफ कटता है तो खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 09 Feb 2024, 11:35 AM

highlights

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट  होल्डर्स को अपडेट करने के दिये दिशा निर्देश
  • ईपीएफओ ने दिया 23 फरवरी तक अकाउंट को अपडेट करने की अंतिम तारीख
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सख्त निर्देश, वॅालट में नहीं जमा कर पाएंगे पैसे

नई दिल्ली :

EPFO Paytm Update: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं साथ ही आपका पीएफ कटता है तो खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईपीएफओ ने सभी सब्सक्राइबर्स को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट  होल्डर्स को खाता अपडेट करने के दिशा निर्देश दिये हैं. यदि वे 23 फरवरी तक नियमों को फॅालो नहीं करते हैं तो उनका खाता बंद हो सकता है. इसलिए सभी सब्सक्राइबर्स दिये गए दिशा निर्देशों का पालन करें. आपको बता दें कि यह आदेश आरबीआई के पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस बैन करने के बाद आया है. ईपीएफओ ने नया बैंक अकाउंट लिंक कराने की समय सीमा भी जारी कर  दी गई है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: 4 करोड़ किसान क्यों कर दिये गए योजना के लाभ से वंचित, जानें क्या है सरकार की प्लानिंग

ये है नया आदेश
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक EPFO ने भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े EPF खातों में लेनदेन करने से इनकार कर दिया है. जानकारी के मुताबिक भविष्य निधि संगठन ने सभी पीएफ खाता धारकों को पेटीएम से जुड़े अकाउंट में  डिपोजिट या क्रेडिट ट्रांजेक्शन करने फैसला लिया है. इसके लिए ईपीएफओ ने 23 फरवरी तक का समय भी सब्सक्राइबर को दिया है. ताकि सभी सदस्य निर्धारित तारीख तक अपने खाते को अपडेट कर लें. यदि आपका भी अकाउंट पेटीएम पैमेंट बैंक के साथ लिंक है तो तत्काल अपडेट करां ले अन्यथा कार्यालय के चक्कर काटने पड़ेंगे. 

नहीं मिलेगा एडवांस
यही नहीं पेटीएम पैमेंट बैंक से जुड़े खातों को के क्लेम व एडवांस रिक्वेस्ट को भी एक्सेप्ट न करने के निर्देश दिये गए हैं. यानी  अगर आप पीएफ से पैसा निकालने के लिए क्लेम करने की सोच रहे हैं और आपका अकाउंट उसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक वाला लिंक है तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे. सुविधाओं को बिना विलंब के जारी रखने के लिए ईपीएफओ द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें. यदि ऐसा नहीं करते हैं परेसानी में फंस सकते हैं. जानकारी के मुताबिक ग्राहक 29 फरवरी, 2024 तक धनराशि प्राप्त करने और क्रेडिट प्राप्त करने के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग करना जारी रख सकते हैं.