logo-image

RBI: पुरानी पेंशन व्यवस्था पर आरबीआई अलर्ट, रिपोर्ट में कही ये बात

RBI Report on OPS : राजनीतिक नफा-नुकसान के लिए कई राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की बात कर रही हैं. आम नौकरी पेशा लोगों की भी मांग है कि पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए. लेकिन इसे लेकर भारतीय रिजर्व बैंक...

Updated on: 18 Jan 2023, 12:15 AM

highlights

  • आरबीआई ने जारी किया अलर्ट
  • पुरानी पेंशन स्कीम पर कही अहम बात
  • कई राज्यों ने किया है ओपीएस लागू करने की घोषणा

नई दिल्ली:

RBI Report on OPS : राजनीतिक नफा-नुकसान के लिए कई राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की बात कर रही हैं. आम नौकरी पेशा लोगों की भी मांग है कि पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए. लेकिन इसे लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) का नजरिया बिल्कुल अलग है. आरबीआई ने इस बारे में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उसने राज्यों को आगाह किया है कि वो अगर पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करते हैं, तो उसे ज्यादा दिन तक जारी नहीं रख पाएंगे, क्योंकि इस काम में काफी सारा पैसा लगने वाला है वो भी लगातार.

हिमाचल प्रदेश सरकार ने किया है ओपीएस लागू करने का फैसला

भारत की केंद्रीय बैंक ने इस बारे में 'State Finance: A study on Budget 2022-2023' नाम से रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 'कुछ राज्य पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने की बात कर रहे हैं, जो कि बेहद जोखिम भरा है.' रिपोर्ट के मुताबिक, पुरानी पेंशन स्कीम में देनदानी कुछ ऐसी होगी, जिसमें लंबे समय तक पैसों की व्यवस्था करनी पड़ेगी. जो कि अभी है नहीं. बता दें कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने महंगाई भत्ते से जुड़ी पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने की बात कही है. 

ये भी पढ़ें : BJP National Executive Meeting: PM मोदी बोले-युवाओं पर फोकस करे पार्टी

इन राज्यों ने भी लागू की है पुरानी पेंशन स्कीम

हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब सरकार भी ऐसा फैसला ले चुकी है. पंजाब सरकार ने 18 नवंबर 2022 को इस बारे में अधिसूचना जारी की थी, जिसमें पुरानी पेंसन स्कीम का आदा पैसा राज्य सरकार की तरफ से देने की बात कही गई थी. हिमाचल प्रदेश, पंजाब के अलावा राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड ने भी ऐसे फैसले लिये हैं. जिसमें ओपीएस को बहाल करने की बात कही गई है.