logo-image

RBI Guideline: इन स्थानों पर क्रेडिट कार्ड यूज करना करेगा जेब ढीली, 20% तक देने होंगे ज्यादा चार्ज

Credit Card Abroad will be Expensive: अगर आप विदेशी टूर के लिए क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि विदेशों में क्रेडिट कार्ड के यूज को लेकर आरबीआई ने कुछ गाइडलाइन जारी की है. जिसमें साफ कहा गया है कि भारत से बाहर किसी भी बैंक

Updated on: 19 May 2023, 01:40 PM

highlights

  • रिजर्व बैंक ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत किया नियमों में बदलाव 
  • 1 जुलाई से भारत के बाहर किये गए क्रेडिट कार्ड से लेन-देन पड़ेगा महंगा
  • आरबीआई ने TCS दर को बढ़ाकर किया  20 प्रतिशत 

नई दिल्ली :

Credit Card Abroad will be Expensive: अगर आप विदेशी टूर के लिए क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि विदेशों में क्रेडिट कार्ड के यूज को लेकर आरबीआई ने कुछ गाइडलाइन जारी की है. जिसमें  साफ कहा गया है कि भारत से बाहर किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड यूज (credit card use)पर 20 फीसदी ज्यादा चार्ज देना होगा. क्योंकि फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के तहत नियमों में बदलाव किया गया है. गाइडलाइन के मुताबिक 1 जुलाई से सभी भारतीय  क्रेडिट कार्ड का लेनदेन 20 प्रतिशत  (टीसीएस) की हाई दर के अधीन होंगे. जिसपर कोई क्लेम नहीं किया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ें : Vaishnodevi Yatra: मां के भक्तों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

अभी तक है टीसीएस दर कम 
दरअसल, किसी भी इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर टीसीएस की दरें बढ़ाई गई हैं. बताया जा र हा है कि अभी तक LRS के तहत खर्चों पर TCS की दर कम थी. लेकिन अब इन्हें बढ़ाकर 20 फीसदी तक कर दिया गया है. हालांकि इसमें शिक्षा और मेडिकल ट्रीटमेंट खर्च को शामिल नहीं किया गया है. यानि आप मरीज के उपचार के लिए व स्कूल कॅालेज की फीस भरने के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के कर सकते हैं. आपको बता दें कि वर्तमान में  LRS की सीमा 250,000 डॉलर है. 

टीसीएस की दरें हुई 20% 
आरबीआई के नियमों के मुताबिक अब विदेशी ट्रांजेक्शन पर 20 प्रतिशत टीसीएस लगाया जाएगा. हालांकि ये बदलाव केवल टूर पैकेज पर ही लागू होगा. यदि आप विदेशी धरती पर जाकर क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करते हैं तो कोई शुल्क नहीं लगेगा. यानि यदि आप किसी भी देश में कोई होटल, संग्राहलय आदि बुक करते हुए क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करते हैं तो  20 प्रतिशत ज्यादा पैसा देना होगा.  इसी तरह विदेशी टूर के लिए कैब, रेस्टोरेंट में खाना बुक करना आदि पर भी 20 प्रतिशत टीसीएस देना होगा.