logo-image

Vaishnodevi Yatra: मां के भक्तों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

Vaishnodevi special trains: माता रानी के भक्तों के लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है. रूट पर एक नहीं बल्कि कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है. स्पेशल ट्रेनों को चलाने के पीछे रेलवे का उद्देश्य बढ़ती भीड़ को देखते हुए है. क्योंकि गर्मियों में अक्सर

Updated on: 19 May 2023, 12:16 PM

highlights

  • गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही ट्रेनों में बढ़ी भीड़ 
  • स्पेशल ट्रेनों में पा  सकते हैं कंफर्म टिकट 
  • 17 मई से 28 जून तक संचालित की जाएंगी स्पेशल ट्रेनें 

नई दिल्ली :

Vaishnodevi special trains: माता रानी के भक्तों के लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है. रूट पर एक नहीं बल्कि कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है. स्पेशल ट्रेनों को चलाने के पीछे रेलवे का उद्देश्य बढ़ती भीड़ को देखते हुए है. क्योंकि गर्मियों में अक्सर ट्रेन फुल हो जाती हैं.. ऐसे में सभ श्रधालुं दर्शन नहीं कर पाते. क्योंकि भीड़ को देखते हुए कुछ यात्री अपनी यात्रा तक कैंसिल कर देते हैं. इन्हीं सब समस्याओं का ध्यान रखते हुए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ये ट्रेनें 17 मई से 28 जून  तक संचालित की जाएंगी. रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग खोल दी है. 

यह भी पढ़ें : UP Crime: PAC के रिटायर्ड दरोगा की फावड़े से काटकर हत्या, CCTV फुटेज देख कांप जाएगी रूह

4 जोड़ी स्पेशल चलाने की घोषणा 
आपको बता दें कि रेलवे ने माता वैष्णोदेवी रूट पर कुल 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ये स्पेशल ट्रेनें राजस्थान, यूपी, हरिय़ाणा और पंजाब के लोगों के लिए बहुत ही किफायती और शानदार रहेंगी. रलेवे ने ट्विटर पर इन ट्रेनों की पूरी जानकारी शेयर की है. वैष्णों देवी के लिए ये ट्रेनें 17 मई से चलाई जा रही हैं. साथ ही ये स्पेशल ट्रेनें 28 जून  तक अपनी सेवाएं देंगी. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोई भी भक्त अपनी सीट बुक सकता है. 

स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल 
रेलवे जानकारी के मुताबिक ट्रेन नंबर 09321 इंदौर-श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन 17 मई से इंदौर से शुरू हो गई है. इन ट्रेनों को वीक में 2 दिन चलाया जाएगा.  बुधवार और शुक्रवार. ट्रेन बुधवार रात 11.30 बजे और शुक्रवार को साढ़े 12 बजे चलाई जाएगी. इसके अलावा ट्रेन राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली होते हुए गुजरेगी. ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों का फायदा मिल  सके.