logo-image

RBI: माह के लास्ट रविवार को भी खुलेंगे बैंक, जानें होली पर कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday: देश में हर रविवार बैंक की छुट्टी होती है. लेकिन इस माह रविवार को भी बैंक खुलेंगे. क्योंकि आरबीआई ने वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग के चलते 31 मार्च को रविवार होने के बाद भी बैंक खोलने के लिए निर्देशित किया है.

Updated on: 21 Mar 2024, 09:37 AM

highlights

  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जारी किया छुट्टी का नोटिफिकेशन
  •  वित्त वर्ष की समाप्ती के लिए लिया गया फैसला
  • रविवार होने के बाद भी खुले रहेंगे देश के सभी बैंक

 

नई दिल्ली :

Bank Holiday: वैसे तो मार्च माह फाइनेंशियल माह के नाम से जाना जाता है. लेकिन इस माह में त्योहार भी काफी आते हैं. इसलिए बैंक संबंधी छुट्टियां भी काफी हो जाती हैं. लेकिन इस बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रविवार को भी बैंक खोलने के निर्देश दिये हैं. जी हां 31 मार्च को रविवार होने के बाद भी बैंक खोलने के लिए निर्देशित किया गया है. इसके लिए बाकायदा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर जानकारी शेयर की  है. आपको बता दें कि यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है. इसलिए आरबीआई ने वित्त वर्षा क्लोजिंग के चलते बैंक बंद रखने के  लिए कहा है. 

यह भी पढ़ें : Free Ration yojna: होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ

क्या है आरबीआई का नोटिफिकेशन
आपको बता दें कि 31 मार्च को रविवार है और यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है. जिसके चलते एक बयान जारी करते हुए कहा है कि “भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके.” यही नहीं ये भी कहा गया है कि सिर्फ  31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं खुली रखें.ताकि काम बाधित न हो. 

 इनकी ओर से जारी किया गया नोटिफिकेशन
आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन आरबीआई के चीफ जनरल मैनेजर सुनील टी एस नायर की ओर से जारी किया गया है. इससे पहल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी लंबित कार्यों को देखते हुए 29 मार्च से 31 मार्च 2024 तक का लंबा सप्ताहांत रद्द कर दिया गया है. यानि होली के उलपलक्ष्य में तीन दिन उसके बाद 29 मार्च से 31 मार्च 2024 तक का लंबा सप्ताहांत रद्द कर दिया गया है. जिसके चलते चाहे रविवार हो या शनिवार बैंक सभी कार्यालय यथावथ खोलने के लिए निर्देशित किया गया है.