logo-image

RBI Alert: पब्लिक प्लेस पर फोन चार्जिंग करना पड़ेगा महंगा, पलभर में अकाउंट हो जाएगा खाली

Cyber Crime Alert : अगर आपको भी सार्वजनिक स्थानों पर लगे चार्जिंग प्वाइंट पर मोबाइल चार्ज करने की आदत हैं तो इसे तुरंत बदल डालें. क्योंकि पता नहीं कब आपकी वर्षों की मेहनत की कमाई पर डाका डल जाए.

Updated on: 01 Mar 2024, 01:14 PM

highlights

  • डिजिटली ठगों ने निकाला ठगी का नया तरीका
  • पब्लिक प्लेस में लगे चार्जिंग प्वाइंट हैं खतरे की घंटी, डेटा हो सतका है चोरी
  • चार्जिंग वाली इस हैकिंग को जूस जैकिंग दिया गया टेक्निकली नाम 

नई दिल्ली :

Cyber Crime  Alert : अगर आपको भी सार्वजनिक स्थानों पर लगे चार्जिंग प्वाइंट पर मोबाइल चार्ज करने की आदत हैं तो इसे तुरंत बदल डालें. क्योंकि पता नहीं कब आपकी वर्षों की मेहनत की कमाई पर डाका डल जाए. हाल ही में एक विज्ञापन जारी कर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पब्लिस प्लेस में लगे चार्जिंग प्वाइंट से अकाउंट को खतरा बताया है. इसलिए लोगों को इन चार्जिंग प्वाइंट से बचकर रहने की सलाह दी गयी है. ताकि लोगों को चूना लगने से बच जाए. अक्सर लोग रेलवे स्टेशन या बस अड्डों पर लगे चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जानकारी में आया है इनकी वजह से कई सैंकड़ों लोगों को चूना लग चुका है.  

यह भी पढ़ें : Rule Change: आज से बदल गए ये रोजमर्रा के नियम, मिडिल क्लास की जेब पर होगा सीधा असर

ऐसे चुराते हैं निजी जानकारी 
एक्सपर्ट के मुताबिक, फोन चार्जिंग वाली इस हैकिंग को जूस जैकिंग भी कहा जाता है.साइबर ठग रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस स्टेशन और एयरपोर्ट जैसी जगहों को निशाना बनाते हैं. क्योंकि यहां हर शहर और अनेक प्रकार के लोग अपना मोबाइल चार्ज करते हैं. इस चार्जिंग प्वाइंट पर साइबर ठग अपना एक खास डिवाइस लगा देते हैं, इसके बाद जैसे ही आप अपना यूएसबी केबल वहां लगाते हैं तो डाटा ट्रांसफर होना शुरू हो जाता है. इसी के माध्यम से आपकी तस्वीरें व मोबाइल में सेव बैंक डिटेल चुरा लेंते हैं. इसके  बाद जिस भी खाते में ज्यादा पैसा होता है. उसे निल करने का काम करते हैं..  

आरबीआई का अलर्ट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक विज्ञापन जारी कर आम जनता से अपील की है कि पब्लिक प्लेस में फोन चार्ज करना आपको मुश्किल में डाल सकता है. जिसमें बताया गया है कि पब्लिक प्लेस में लगे चार्जिंग प्वाइंट्स आपके पर्सनल डेटा के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. साइबर क्रिमिनल ऐसे चार्जिंग प्वाइंट्स के जरिए आपके फोन में मौजूद तमाम डाटा चुरा सकते हैं. इससे बचाव  के लिए अपने फोन की बैटरी घर से ही फुल चार्ज करके चलें, या बैग में बैटरी बैंक की व्यवस्था रखें. ताकि किसी भी सूरत में पब्लिक प्लेस में लगे चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल ही न करना पड़े.