logo-image

Rule Change: आज से बदल गए ये रोजमर्रा के नियम, मिडिल क्लास की जेब पर होगा सीधा असर

Rule Change From 1st March 2024: आज से फाइनेंशियल माह मार्च शुरू हो गया है. मार्च ने शुरु होते ही लोगों की जेब पर डाका डालना शुरू कर दिया है. जी हां कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में 25 रुपए तक का इजाफा कर दिया गया है.

Updated on: 01 Mar 2024, 10:41 AM

highlights

  • कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में इजाफे से लेकर बदले ये नियम 
  • नहीं मिला चुनाव नजदीक होने का कोई फायदा
  • पेट्रोलियम कंपनीज ने बढाए प्रति सिलेंडर 25 रुपए

नई दिल्ली :

Rule Change From 1st March 2024: आज से फाइनेंशियल माह मार्च शुरू हो गया है. मार्च ने शुरु होते ही लोगों की जेब पर डाका डालना शुरू कर दिया है. जी हां कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में 25 रुपए तक का इजाफा कर दिया गया है. जबकि अंदाजा लगाया जा रहा था कि चुनाव नजदीक होने के चलते एलपीजी के दामों में कटौती की जाएगी. हालांकि घरेलू सिलेंडर के दामों पर कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले वाले रेट पर मिलता रहेगा. इसके अलावा फास्टैग से लेकर  क्रेड़िट कार्ड तक कई नियमों में बदलाव हो गया है. जिसका सीधा असर मिडिल क्लास व्यक्ति की जेब पर पड़ने वाला है. आइये जानते क्या-क्या बदल  गया. 

यह भी पढ़ें :Bank Holidays: मार्च में सिर्फ 16 दिन खुलेंगे बैंक. देखें छुट्टियों की लेटेस्ट लिस्ट

बढ़ गए एलपीजी सिलेंडर के दाम 
मार्च की शुरुआत में ही लोगों को महंगा का एक और झटका लगा है. दरअसल, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज (शुक्रवार) को एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा किया है. तेल कंपनियों ने 1 मार्च को 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपये का इजाफा हुआ है. इसके  बाद राजधानी दिल्ली, मायानगरी मुंबई में व्यावसायिक एलपीजी सिलेंडर के दाम 25.50 रुपये महंगे हो गए हैं. दिल्ली में बढ़ोतरी के बाद 19 किग्रा वाला सिलेंडर 1795 रुपये का हो गया है.

केवाईसी नहीं कराई तो खरीद लें नया फास्टैग
आज के बाद बिना केवाईसी वाले फास्टैक खराब हो जाएंगे. उसके बाद आपको नया फास्टैग खरीदना पड़ेगा. बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने तिपहिया और चार पहिया वाहनों पर लगने वाले फास्टैग की केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. इसकी केवाईसी करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 है. ऐसे में अगर आपने भी अभी तक अपने फास्टैग की केवाईसी नहीं की है तो जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें. जिससे आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. बिना केवाईसी के फास्टैग आज के बाद काम करना बंद कर देंगे. बता दें कि एनएचएआई ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए फास्टैग की केवाईसी को अनिवार्य किया था.

क्रेडिट कार्ड के नियम
जानकारी के मुताबिक, सरकारी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने क्रे़डिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव 15 मार्च से लागू कर दिया जाएगा. 
बैंक इसकी जानकारी ग्राहकों को ई-मेल के जरिए दे रहा है. बताया जा रहा है कि अब मिनिमम डे कैल्कुलेशन अब नए नियमों के तहत चलाया जाएगा. इसके आलावा भी कई बैंक क्रेडिट कार्डों पर रिवार्ड प्वाइंट को लेकर नियमों में बदलाव 1 मार्च से करने वाले हैं. इसकी घोषणा वे पहले ही कर चुके हैं. यानि किस मद में आप क्रेडिट कार्ड से बिल पे कर रहे हैं, उसके हिसाब से ही आपको रिवार्ड प्वाइंट दिये जाएंगे.  

जीएसटी के नए नियम
केंद्र सरकार ने जीएसटी के नियमों (GST Rules Changing From 1 March 2024) में बड़ा बदलाव हो रहा है। अब 5 करोड़ रुपये से अधिक का बिजनेस करने वाले कारोबारी बिना ई-चालान के ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे। यह नियम पहली मार्च से लागू कर दिया जाएगा।