logo-image

Ration card: इन 10 लाख लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी

Ration Card Update: राशन कार्ड लाभार्थियों (free ration beneficiary) के लिए ये खबर बुरी हो सकती है. क्योंकि सरकार ऐसे राशन कार्ड धारकों की सूची तैयार करा रही है. जिन्होने गलत जानकारी देकर राशन कार्ड बनवाया है.

Updated on: 28 Oct 2023, 09:17 AM

highlights

  • विभाग द्वारा अपात्र लाभार्थियों की सूची तैयार करा रही सरकार
  • सरकार का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को सुचारू रूप से राशन उपलब्ध कराना
  • 31 दिसंबर तक जारी रहेगी गरीब अन्नमूलन योजना, कोरोनाकाल में की गई थी शुरू

नई दिल्ली :

Ration Card Update: राशन कार्ड लाभार्थियों  (free ration beneficiary) के लिए ये खबर बुरी हो सकती है. क्योंकि सरकार ऐसे राशन कार्ड धारकों की सूची तैयार करा रही है. जिन्होने गलत जानकारी देकर राशन कार्ड बनवाया है. ऐसे लोगों को शॅाटलिस्ट कर उनके कार्ड रद्द करने की तैयारी सरकार रही है.  सभी पूर्ती अधिकारियों को सरकार के निर्देश हैं कि फर्जी तरीके से राशन पा रहे लोगों को चिंहित किया जाए. साथ ही जरूरत मंदों को राशन मुहैया कराया जाए. ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न सोए. आपको बता दें कि गरीब अन्नमूलन .योजना के तहत अभी 80 करोड़ से ज्यादा लोग फ्री राशन पा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: भारत गौरव ट्रेन कराएगी मां वैष्णो देवी सहित इन धार्मिक स्थलों के दर्शन, सिर्फ इतना आएगा खर्च

 10 लाख राशन कार्डों को किया गया चिंहित
जानकारी के मुताबिक अकेले यूपी और बिहार से ही लगभग 10 लाख ऐसे राशन कार्डों को चिंहित किया गया है. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. फर्जी तरीके से ही सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं.  बताया जा रहा है कि यदि पूरे देश में ठीक से जांच हो तो लगभग 2 करोड़ ऐसे कार्ड धारक होंगे. जो सालों से फर्जी तरीके से गरीबों के निवाले पर हक जमाए हुए हैं. आपको बता दें कि करोनाकाल से ही देश के लगभग 80 करोड़ लोग फ्री राशन पा रहे हैं. फ्री राशन की तारीख को सरकार ने बढ़ाकर 31 दिसंबर 3023 कर दिया था.  यानि लगभग तीन साल से देश की आधी आबादी से ज्यादा लोग फ्री राशन ले रहे हैं....  

इन कार्डों को रद्द करने की तैयारी
एनएफएसए  के मुताबिक जो कार्ड धारक  इनकम टैक्स पे करते हैं, ऐसे कार्ड धारक फ्री राशन के लिए पात्र नहीं है. साथ ही  जिनके पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन हैं. ऐसे लोगों की भी चिंहित किया गया है.  जिन्होने पिछले 4 माह में फ्री राशन नहीं लिया है. साथ ही जिन लोगों का व्यापार अच्छा-खासा चलता है . यानि 3 लाख से ज्यादा इनकम साल में कमाते हैं ऐसे लोगों को भी चिंहित किया गया है. जानकारी के मुताबिक ऐसे सभी कार्ड धारकों के राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी की जा रही है.