logo-image
लोकसभा चुनाव

Ration Card: अब राशन कार्ड धारकों की आई मौज, घर के पास मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

राशन की दुकानों पर अब आपको सिर्फ राशन ही नहीं मिलेगा. बल्कि अन्य सरकारी सुविधाओं के लिए आवेदन भी वहीं से हो जाएगा. उत्तर प्रदेश की सरकार अब प्रदेश की सभी राशन की दुकानों को सीएससी के रूप में डवलप करने का प्लान बना रही है.

Updated on: 29 Aug 2023, 12:54 PM

highlights

  • राशन की सभी दुकानें सीएससी (CSC)के रूप में होंगी डवलप 
  • हर सीएससी पर बैठेगा सरकारी कर्मचारी, कालाबाजारी पर लगेगी रोक 
  • सिर्फ आधार कार्ड और पेन कार्ड ही नहीं बल्कि क्रेडिट कार्ड भी घर पास ही बन जाएगा

नई दिल्ली :

Ration Card New Update: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब सभी राशनकार्ड धारकों को घर के पास ही कई सुविधाओं का लाभ मिल जाएगा. क्योंकि सरकार राशन की दुकानों को सीएससी (CSC)के रूप में डवलप करने का प्लान कर रही है.  कॅामन  सर्विस सेंटर की सुविधा के बाद राशन कार्ड पर आपको सिर्फ राशन ही नहीं मिलेगा, बल्कि कई अन्य चीजें जैसे आधार कार्ड अपडेट से लेकर पेन कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा भी आप सीएससी के माध्यम  से ले सकते हैं.  जिसके बाद न सिर्फ आपका पैसा बचेगा, बल्कि समय की बचत भी होगी. क्योंकि सभी सीएससी आपके गांव की राशन की दुकान पर ही खोले जाएंगे. यही नहीं सीएससी पर एक सरकारी कर्मचारी की तैनाती करने की भी योजना सरकार बनाने जा रही है.. 

यह भी पढ़ें : Alert: 30 सितंबर के बाद रद्दी हो जाएगा 2000 रुपए का नोट , बदलने के सिर्फ 13 दिन हैं शेष, 17 दिन हैं बैंक छुट्टी

मिलेंगी ये अहम सुविधाएं
दरअसल, फिलहाल राशन की दुकानों पर सिर्फ राशन  ही मिलता है.  लेकिन यूपी सरकार का प्लान है कि इन दुकानों पर कॅामन सर्विस सेंटर की सुविधा भी खासकर ग्रामवासियों को मिलने लगे. जिसके बाद इन सीएससी सेंटर्स पर जरूरतमंद को  पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में न सिर्फ जानकारी मिल सकेगी, बल्कि सभी सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन भी यहां से प्रोसेस हो सकेगा. इन सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको शहर जाकर अपना समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं होगी.. 

आम जनता के साथ डीलरों  को भी मिलेगा लाभ 
राशन की दुकानों को कॅामन सर्विस सेंटर्स के रूप डवलप करने से सिर्फ राशन कार्ड धारकों को ही फायदा नहीं होगा. बल्कि राशन डीलरों को भी इसका सीधा लाभ मिलेगा. क्योंकि सरकार उसका कमीशन 20 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने जा रही है. आपको बता दें कि इन कॅामन सर्विस सेंटर्स पर 1 सरकारी कर्मचारी को नियुक्त करने की भी योजना सरकार की है. जानकारी के मुताबिक सरकार पहले कुछ जिलों में सुविधा को शुरू करेगी. सफलता के बाद पूरे प्रदेश में सीएसी सुविधा शुरू कर दी जाएगी. इन सेंटर्स पर आत्मनिर्भर निधि से लेकर आटीआर तक फाइल  करने संबंधी सभी काम आसानी से कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक इस सुविधा केन्द्र से ही  ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक से जुड़ी सर्व‍िसेज, इंश्योरेंस सर्व‍िसेज, फास्टटैग सर्व‍िस, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज आदि कार्य भी किये जा सकेंगे.