logo-image

Ration Card: 1 जनवरी 2023 से ये लोग कर दिये जाएंगे फ्री गेंहूं, चना, चावल से वंचित, विभाग ने फाइल की तैयार

Free Ration Card Scheme 2024: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको थोड़ा परेशान कर सकती है.

Updated on: 14 Dec 2023, 11:51 AM

highlights

  • गरीब अन्नमूलन योजना के तहत मिलने वाले राशको को पांच साल के लिए किया गया एक्सटेंड
  • अब सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगा योजना का लाभ, कुछ लोगों को लाभ से किया जा सकता है वंचित
  • कई लोगों ने राशनकार्ड नहीं कराए अपडेट, साथ ही कई सिर्फ नाम लिखाकर लेते हैं स्कीम का लाभ

 

नई दिल्ली :

Free Ration Card Scheme 2024: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपको थोड़ा परेशान कर सकती है. क्योंकि सरकार योजना के तहत होने वाले फर्जीवाड़े को रोकना चाहती है. इसलिए 1 जनवरी 2024 से योजना में कुछ बदलाव किया जाएगा. जिसके बाद सिर्फ वही लाभार्थी योजना का  लाभ ले सकेंगे जो वास्तव में पात्र हैं. जिन्होने गलत डिटेल देकर राशन कार्ड बनवाया है. ऐसे कार्डों को रद्द किया जाएगा. साथ ही उन्हें फ्री मिलने वाले राशन से वंचित कर दिया जाएगा. आपूर्ति विभाग द्वारा राशन डीलरों से लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया है. ताकि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोका जा सके...  

यह भी पढें : 31 दिसंबर तक जरूर भर दें ITR, छूटने पर चुकाना होगा भारी जुर्माना

लगभग 82 करोड़ लाभार्थी ले रहे लाभ
सरकारी आंकडों के मुताबिक वर्तमान में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लगभग 82 करोड़ लोग मुफ्त राशन पा रहे हैं. हाल ही में पीएम मोदी ने छत्तीसगढ चुनाव प्रचार के दौरान योजना को पांच साल के एक्सटेंड भी कर दिया है. यानि 2028 तक गरीबों को फ्री राशन का लाभ मिलता रहेगा. लेकिन बताया जा रहा है कि इन 82 करोड़ लोगों में दो से तीन करोड़ लाभार्थी ऐसे हैं. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. लेकिन वे कोरोनाकाल से ही गरीब कल्याण योजना का लाभ ले रहे हैं. इनमें लाखों लोग तो ऐसे हैं जो योजना का लाभ लेने के लिए चार पहियों की कार से जाते हैं. इसलिए योजना में पारदर्शिता लाने के लिए ऐसे लोगों को चिंहित करने के लिए कहा गया है.ताकि योजना की बंदर बांट बंद हो सके.  

ये लाभार्थी किये जाएंगे चिंहित
दरअसल, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गेहूं, चावल और मोटा अनाज 1 रुपये से लेकर 3 रुपये प्रतिकिग्रा के हिसाब से मिलता है. लेकिन पीएम मोदी की घोषणा के बाद ये पैसा लेना भी बंद कर दिया गया है़. साथ ही साफ कर दिया गया है अगले पांच साल पात्र लोगों को फ्री गेंहू, चना, चावल या अन्य खाद्य सामग्री मिलती रहेगी. लेकिन ऐसे लोगों को अब चिंहित किया जाएगा. जो वास्तव में फ्री राशन पाने के हकदार नहीं है. क्योंकि इनकी वजह से पात्र लोगों को हक मारा जाता है. पात्रता में साफ कहा गया है कि कोई भी टैक्सपेयर्स योजना का लाभार्थी नहीं बन सकता है. साथ ही जिनकी सालाना आया 2 लाख 58 रुपए सालाना से ज्यादा है. ऐसे लोगों को भी फ्री राशन का लाभ नहीं लेना चाहिए.