News Nation Logo

Rapid : अब दिल्ली-मेरठ ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल, पहला कोच पहुंचा दुहाई

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 17 Mar 2022, 07:52:34 AM
ncrtc delhi meerut rrts tra

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मार्च 2023 से ट्रैक पर फर्राटा भरेगी देश की पहली रीजनल ट्रेन 
  • इसी साल मई में साहिबाबाद से दुहाई तक किया जाएगा ट्रायल 
  • मेरठ से दिल्ली यात्रा करने वाले लाखों यात्री होंगे लाभांवित 


 

नई दिल्ली :  

Rapid rail: दिल्ली से मेरठ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. लंबे समय से यात्रा का इंतजार करने वालों का इंतजार इसी साल खत्म हो जाएगा. क्योंकि ट्रायल के लिए रैपिड (Repid rail) का पहला कोच दुहाई पहुंच चुका है. नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) की निर्धारित समय पर ट्रेन चलाने की पूरी तैयारी है. साहिबाबाद से दुहाई तक ट्रेन का ट्रायल इस साल मई से शुरू हो जाएगा. वहीं, ट्रेन से सफर अगले साल शुरू हो जाएगा. दुहाई डिपो में एक किमी लंबे ट्रायल ट्रैक और 12 रनिंग ट्रैक बिछाने का काम 90 फीसदी पूरा हो चुका है. आपको बता दें कि यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले साल तक मेरठ से दिल्ली के बीच ट्रैक पर देश की पहली रीजल ट्रेन फर्राटा भरती नजर आएगी.

यह भी पढ़ें : यहां बनने जा रहा है देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, फर्राटा भरेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

55 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली 
आपको बता दें कि यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. जिसे भारत की पहली रीजनल ट्रेन कहा जा रहा है. इसे मिनी सेमी बुलेट ट्रेन कहें तो गलत नहीं होगा.  बताया जा रहा है कि जब ये ट्रेन शुरू हो जाएगी तो महज 50 से 55 मिनट में आप दिल्ली पहुंच जाएंगे. ऐसा एक्सपर्ट का मानना है. आपको बता दें कि एडजेस्टेबल चेयर, वाईफाई की सुविधा, ट्रेन में मोबाइल USB चार्जर, बड़ी बड़ी खिड़कियां, इंटेग्रेटेड ऐसी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर कंट्रोल सिस्टम, समान रखने की जगह, ड्राइवर से बातचीत के लिए सिस्टम, डायनेमिक रुट मैप, इंफोटेंटमेंट सिस्टम जैसी तमाम सुविधाएं आपको रैपिड रेल के कोच में देखने को मिलेंगी.

रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम ये भारत में पहली प्रणाली है जिसके तहत 180 किलोमीटर प्रति घंटे वाली ट्रेन पहले चरण में 100 किलोमीटर की दूरी एक घंटे में पूरा करेगी. दिल्ली से गाज़ियाबाद होते हुए मेरठ 82 किलोमीटर का सफर 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके बीच दिल्ली से मेरठ 25 स्टेशन तैयार किये जा रहे हैं. हर स्टेशन में 30 सेकेंड ट्रेन रुकेगी .हर 5-10 मिनट में आपको ट्रेन मिल जाएगी. सबसे पहले गाज़ियाबाद के पास दुहाई से साहिबाबाद के बीच 17 किलोमीटर को पहले चरण में शुरू किया जाएगा.

ये होंगी खास बातें
अगर किसी मरीज को मेरठ से दिल्ली रेफेर किया जाता है तो इसके लिए कोच के आखिरी डिब्बे में स्ट्रेचर का इंतेज़ाम किया गया है ताकि कम कीमत में मरीज़ को दिल्ली पहुंचाया जा सके. इसके साथ महिलाओं के लिए अलग कोच की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा दिव्यांगों के लिए अलग सीट्स तैयार की गई है .Wifi (internet quick alarm system) (cctv camera automatically door) जैसे तमाम हाईटेक फीचर्स रैपिड रेल में मौजूद हैं.

First Published : 16 Mar 2022, 03:56:58 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.