News Nation Logo

वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन महंगा है या सस्ता?

रेलवे के ऐसे तमाम यात्री भी होते हैं जो एक शहर से दूसरे शहर काम के सिलसिले में जाते हैं. ऐसे में होटल बहुत महंगे पड़ते हैं ऐसे में रानी कमलापति में रुकने की वयवस्था भी की गई है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Nov 2021, 08:49:01 AM
Rani Kamlapati Railway Station

Rani Kamlapati Railway Station (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को PPP मॉडल में तैयार किया गया
  • स्टेशन को शॉपिंग काम्प्लेक्स, मॉल, और मेट्रो से भी इसे जोड़ा जा रहा है

भोपाल:

Indian Railway-IRCTC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश के पहले और वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Rani Kamlapati Railway Station) को हरी झंडी तो दिखा दी लेकिन सवाल ये है कि कहीं हवाई अड्डे की तर्ज़ पर बना यह रेलवे स्टेशन महंगा तो नहीं. सवाल यह भी कि कहीं स्टेशन में खाना, पानी, चाय, बिस्किट, प्लेटफॉर्म टिकट, पार्किंग या फिर रेलवे यात्रियों के इंतज़ार करने के लिए ज़्यादा कीमत तो नहीं वसूली जा रही है. इसको देखते हुए न्यूजनेशन की टीम ने रेलवे स्टेशन के अंदर रेट लिस्ट को खंगाला और स्टेशन के अंदर तमाम सुविधाओं की कीमत को जानने की कोशिश की.

यह भी पढ़ें: ट्रेन यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे की यह सुविधा 1 हफ्ते तक रोजाना 6 घंटे बंद रहेगी

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन में कार के लिए 15 मिनट तो फ्री हैं यानी कोई अपने को छोड़ने आया तो 15 मिनट में छोड़कर कार से निकल जाता है तो कोई चार्ज नहीं है लेकिन उसके बाद 20 रुपये प्रति दो घंटे चार्ज फिर 20 रुपये प्रति घंटा चार्ज होगा. इसके साथ 5,000 रुपये महीना कार के लिए और 1,000 रुपये दो पहिया वाहनों के लिए निर्धारित है. ये तो बात हुई पार्किंग की अब हमने स्टेशन के अंदर कीमतों की जांच की, रेलवे स्टेशन पट प्लेटफॉर्म टिकट के लिए आखिर कितनी कीमत ली जा रही है.

रानी कमलापति स्टेशन पर रुकने की व्यवस्था
रेलवे के ऐसे तमाम यात्री भी होते हैं जो एक शहर से दूसरे शहर काम के सिलसिले में जाते हैं. ऐसे में होटल बहुत महंगे पड़ते हैं ऐसे में रानी कमलापति में रुकने की वयवस्था भी की गई है. आइए आपको बताते हैं रुकने के लिए रूम कैसे हैं उनकी कीमत क्या है. ये तो बात हुई रुकने की लेकिन लोगों को अगर खाना पानी या फिर चाए महंगी तो नहीं मिल रही इसकी भी जांच हमने की हम कैंटीन की तरफ पहुंचे यानी यहां भी पानी की बोतल 20 रुपये, चाय की कीमत 10 रुपये या खाने की कीमत जैसी दूसरे नार्मल प्लेटफॉर्म पर है वैसे ही यहां कीमत रखी गई है.

यही नहीं कीमतों को लेकर उठाए जा रहे सवालों पर हमने रेलवे स्टेशन के प्रोजेक्ट डिरेक्टर अबु आसिफ से भी जाना. रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को PPP मॉडल यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में तैयार किया गया है, इसमें हवाई अड्डे की तर्ज़ पर लिफ्ट, एस्केलेटर्स, ट्रेवलेटर्स तैयार किये गए हैं. यात्रियों के आने और जाने की अलग अलग व्यवस्था है साथ में शॉपिंग काम्प्लेक्स, मॉल, और मेट्रो से भी इसे जोड़ा जा रहा है जिससे ये स्टेशन वर्ल्ड क्लास स्टेशनों की कैटेगरी में आ गया है. स्मार्ट स्टेशन इसलिए क्योंकि अपनी बिजली की खपत को ये स्टेशन खुद पूरा कर रहा है और आगे और करेगा. तो ऐसी तमाम सुविधाओं से लैस होने के बावजूद स्टेशन पर कीमत किसी नार्मल स्टेशन के बराबर ही रखी गई है लेकिन ये कीमत लोगों के लिए हमेशा इतनी ही रहेगी.

First Published : 16 Nov 2021, 08:46:42 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो