logo-image

IRCTC Shri Ramayana Yatra: जानिए अनूठी यात्रा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

19 रात और 20 दिनों की यह यात्रा 22 फरवरी 2022 से अपने सबसे पहले सफदरगंज स्टेशन से होकर चलेगी. इस स्पेशल यात्रा (Shri Ramayana Yatra) का उद्देश्य देश में धार्मिक टूरिज्म को बढ़ावा देना है.

Updated on: 19 Feb 2022, 03:24 PM

highlights

  • लगभग 7,500 किमी की कुल दूरी को 20 दिनों में किया जाएगा कवर 
  • इस बार तीन महत्वपूर्ण स्थल बक्सर, कांचीपुरम और भद्राचलम भी शामिल रहेंगे
  • इस स्पेशल यात्रा के लिए ट्रेन में 156 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी

 

 

नई दिल्ली:

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने रामायण सर्किट (Ramayana Circuit) पर स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू करने के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं. बता दें स्वदेश दर्शन कार्यक्रम (Swadesh Darshan Programme) के तहत इस स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. 19 रात और 20 दिनों की यह यात्रा 22 फरवरी 2022 से सबसे पहले सफदरगंज स्टेशन से होकर चलेगी. इस स्पेशल यात्रा (Shri Ramayana Yatra) का उद्देश्य देश में धार्मिक टूरिज्म को बढ़ावा देना है. इस स्पेशल यात्रा के लिए ट्रेन में 156 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी. आईआरसीटीसी ने डीलक्स एसी टूरिस्ट स्पेशल ट्रेन (Deluxe AC tourist special train) के साथ मिलकर भगवान राम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ेंः अब नींद आने की वजह से नहीं होंगे सड़क हादसे, अलर्ट करेगी ये डिवाइस

किन-किन स्थानों से होकर गुजरेगी स्पेशल ट्रेन
यह टूरिस्ट स्पेशल ट्रेन अयोध्या जाएगी. इसके बाद पर्यटकों को माता सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी ले जाया जाएगा. ट्रेन के जरिये वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक और हम्पी की यात्रा भी कर सकेंगे. इसके साथ ही बता दें, तेलंगाना पर्यटकों के लिए अंतिम डेस्टिनेशन होगा. लगभग 7,500 किमी की कुल दूरी को कवर कर 20 दिनों की यात्रा के बाद स्पेशल ट्रेन दिल्ली लौट आएगी.

पैकेज में क्या मिलेंगी सुविधा
यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी सरकार की ओर प्रोवाइड किया गया है. 8287930202, 8287930299 और 8287930157 पर संपर्क कर  इच्छुक यात्री यात्रा से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं. पूरे पैकेज की लागत में ट्रेन का किराया, होटलों में रुकने का खर्च, भोजन, एसी वाहनों में दर्शनीय स्थल और यात्रा बीमा शामिल रहेगा.

यह भी पढ़ेंः PM Kisan: इस राज्य के 23 लाख किसानों के आए अच्छे दिन, खाते में डाले इतने रुपए

पहले भी हुई है ऐसी यात्रा
बता दें यह दूसरी यात्रा होगी इससे पहले पिछले साल 7 नवम्बर 2021 को पहली यात्रा की गयी थी. जिसे लेकर पर्यटक खासे उत्साहित रहे थे. इस बार की यात्रा में 3 अन्य महत्वपूर्ण स्थल- बक्सर, कांचीपुरम और भद्राचलम को भी शामिल किया है. एक बार फिर इस अनूठी यात्रा के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.