News Nation Logo

अब नींद आने की वजह से नहीं होंगे सड़क हादसे, अलर्ट करेगी ये डिवाइस

अगर आपको भी गाड़ी चलाते वक्त नींद सताती है तो ये खबर आपके फायदे की हो सकती है. क्योंकि सड़क हादसों की समस्या को देखते हुए नागपुर के गौरव ने कमाल की डिवाइस बनाई है. जो नींद आते ही आपको अलर्ट कर देगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Feb 2022, 05:57:12 PM
Driving12

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ड्राइवर को नींद आते ही अलर्ट कर देगी ये डिवाइस
  • वाहनों में डिवाइस लगने के बाद सड़क हादसों पर लग जाएगी लगाम 
  • नागपुर के गौरव सावलाखे ने बनाई अनौखी डिवाइस 

नई दिल्ली :  

अगर आपको भी गाड़ी चलाते वक्त नींद सताती है तो ये खबर आपके फायदे की हो सकती है. क्योंकि सड़क हादसों की समस्या को देखते हुए नागपुर के गौरव ने कमाल की डिवाइस बनाई है. जो नींद आते ही आपको अलर्ट कर देगी. यही नहीं जब तक आपकी नींद पूरी तरह नहीं खुलेगी तक इस डिवाइस का अलार्म आपको सतर्क करता रहेगा. नागपुर के गौरव सावलाखे ने ऐसी डिवाइज तैयार की है. जो ड्राइविंग के दौरान नींद आने पर अलर्ट करेगी और हादसा होने से आपको बचाएगी. बताया जा रहा है कि नागपुर का परिवहन विभाग इस डिवाइस को वाहनों में लगाने की तैयारी कर रहा है. हालाकि शुरुवात में इसे वहीं के कुछ वाहनों में लगाकर चैक किया जाएगा. उसके बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: कर्मचारियों को होली का तोहफा देगी सरकार, खाते में आ जाएंगे इतने पैसे

लग्जरी गाड़ियों में मिलती है ये डिवाइज
लग्जरी कारों में सुरक्षा के लिए कई हाइटेक उपकरण मौजूद होते हैं. जो गाड़ी के चारों ओर लगे सेंसर से आसापास की चीजों का अंदाजा लगार गाड़ी की रफ्तार को सीमित कर देते हैं. लेकिन सामान्य कारों में ऐसा कोई उपकरण नहीं होता जो नींद आने पर गाड़ी को संतुलित बनाए रखें और हादसा होने की संभावना होने पर गाड़ी की रफ्तार सीमित कर दें. लेकिन गौरव सावलाखे की ये डिवाइज सामान्य गाड़ियों को हादसों से बचा सकती है. गौरव सावलाखे ने बताया यह डिवाइस आम आदमी के बजट मे होगी. क्योंकि अभी तक महंगी गाड़ी में ही ये डिवाइस दिखाई पड़ती थी.

कैसे काम करती है ये डिवाइज
गौरव के मुताबिक वाहन चलाते समय डिवाइज को कान के पीछे लगाना होता है. जो एक सेंसर, 3.6 वोल्ट बैटरी के साथ आती है. इस डिवाइज में ऑन-ऑफ का स्विच होता है. जब ड्राइवर का सिर स्टीयरिंग व्हील की ओर 30 डिग्री पर झुकता है तो अलार्म डिवाइज वाइब्रेट होना शुरू हो जाती है और आपको नींद आने पर सचेत करती है. गौरव ने बताया कि, नींद आने पर हमारा सिर 30 डिग्री के कोण पर झुक जाता है और डिवाइज एक्टिव होकर सचेत करती है. गौरव ने बताया कि, एक बार नींद आने की वजह से उनका गाड़ी के साथ हादसा हुआ था. जिसमें उन्हें काफी चोट आई थी. जिसके बाद उन्होंने ड्राइविंग के दौरान नींद आने पर अलर्ट करने के लिए डिवाइज तैयार करने का विचार आया.

First Published : 18 Feb 2022, 05:54:04 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.