News Nation Logo
Banner

Raksha Bandhan: CM योगी का बहनों को तोहफा, रक्षाबंधन पर 2 दिन फ्री करें यात्रा

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन की तैयारी इन दिनों हर घर में चल रही है. महज 4 दिन बार भाई-बहन के अटूट प्यार का प्रतीक त्यौहार रक्षाबंधन (festival rakshabandhan) आने वाला है. ऐसे में सरकारों ने भी बहनों को गिफ्ट (gifts for sisters) के लिए तिजोरी का मु

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Aug 2022, 11:52:02 AM
yogi

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन की तैयारी इन दिनों हर घर में चल रही है. महज 4 दिन बार भाई-बहन के अटूट प्यार का प्रतीक त्यौहार रक्षाबंधन (festival rakshabandhan) आने वाला है. ऐसे में सरकारों ने भी बहनों को गिफ्ट (gifts for sisters) के लिए तिजोरी का मुंह खोल दिया है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  (Yogi government of Uttar Pradesh)ने रक्षाबंधन के अवसर पर 2 दिन तक यूपी रोड़वेज (UP Roadways)की बसों बिल्कुल फ्री सफर का तोहफा दिया है.  हालाकि इस तरह की घोषणाएं हर साल की जाती हैं. लेकिन इस बार 11 और 12 दो दिनों तक बहने उत्तर प्रदेश परिवहन  (Uttar Pradesh Transport) की किसी भी बस में बिना टिकट यात्रा कर सकती हैं. इसके लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं. साथ ही  इस दौरान बसों पर चलने वाले स्टाफ की भी छुट्टियों को कैंसिल कर दिया गया है. ताकि बहनों को अपने भाईयों के घर पहुंचने में कोई दिक्कत न हो सके.

यह भी पढ़ें : Traffic Rules: चप्पल पहनकर वाहन चलाया तो हो जाएगा भारी नुकसान, नियमों में हुए ये अहम बदलाव

विभागीय जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री के आदेश पर 11 और 12 अगस्त को पूरे प्रदेश में कहीं भी आने-जाने के लिए यूपी रोजवेज  की बसे पूरी तरह मुस्तैद रहेंगी. सभी बसों में बहनों के लिए फ्री यात्रा की अनुमति रहेगी. यही नहीं सरकार ने ये भी आदेश जारी किये हैं कि यदि किसी बहन  को यात्रा में कोई परेशानी हुई तो उसके लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे. इसलिए पूरी तरह से सुरक्षित यात्रा के लिए गारंटी की बात भी आदेश में कही गई है. इसके अलावा रोडवेज बसों के स्टाफ जैसे ड्राइवर और कंडेक्टर की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है. 11 और 12 अगस्त को कोई भी ड्राइवर कंडेक्टर छुट्टी पर नहीं रहेगा. ताकि कोई भी बस खड़ी न रहे. हालाकि इस सुविधा को देने के से दो दिनों में ही विभाग को सैंकड़ों करोड़ रुपये का लोस होगा. 

आपको बता दें कि पिछली बार बसों में मुफ्त यात्रा वाली सुविधा को महज 24 घंटों को लिए फ्री किया गया था. जिसमें लगभग साढ़े तीन लाख महिलाओं ने फ्री यात्रा का लाभ लिया था. लेकिन इस बार 48 घंटों के लिए यूपी में बस यात्रा बहनों के लिए फ्री की गई है. बताया जा रहा है कि इस बार रक्षाबंधन को लेकर दो ही तिथि सामने आ रही है. पंडितों के मुताबिक रक्षाबंधन का मुहुर्त 11 अगस्त की सुबह से शुरू होकर 12 अगस्त की सुबह 7 बजे तक रहने वाला है. इसलिए सुविधा को दो दिन के लिए ही शुरू किया जाएगा. ताकि कोई बहन सरकार की सुविधा से वंचित न रह सके.

First Published : 06 Aug 2022, 11:52:02 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.