logo-image

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बहनों को यूपी सरकार का तोहफा, मुफ्त में कर सकेंगी यात्रा

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के सिर्फ 6 दिन शेष बचे हैं ऐसे में बहनों ने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधने की तैयारियां शुरू कर दी है. सरकार भी हर साल की भांती रक्षाबंधन पर फ्री बस सेवा का लाभ बहनों को देने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 24 Aug 2023, 02:37 PM

highlights

  • पूरे प्रदेश में परिवहन विभाग की बसें फ्री कराएंगी यात्रा, इस बार सिटी बसों में भी मिलेगी सुविधा
  • सरकार ने 30 व 31 अगस्त को किसी भी महिला से किराया न लेने के आदेश जारी होने की संभावना
  • मुख्यमंत्री आज शाम तक सकते हैं पूरे शेड्यूल की घोषणा

नई दिल्ली :

Raksha Bandhan 2023: हर वर्ष की भांती इस साल भी उत्तर प्रदेश सरकार रक्षाबंधन पर बहनों को फ्री यात्रा का तोहफा देने  जा रही है. परिवहन विभाग के मुताबिक आज-कल में ही पूरे शेड्यूल की घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं. बताया जा  रहा है कि इस बार रक्षाबंधन को लेकर उहापोह की स्थिति बरकरार है. इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि 30 और 31 अगस्त दोनों दिनों के लिए फ्री यात्रा की घोषणा किया जाना है. बताया जा रहा है कि इसके लिए पूरी रूप-रेखा तैयार कर ली गई है. बस घोषणा होना बाकी है. बताया जा रहा है कि रक्षाबंधन के अवसर पर पूरे प्रदेश में कहीं भी बहने यूपी रोडवेज बसों से यात्रा कर सकती हैं, वो भी बिल्कुल फ्री. 

यह भी पढ़ें : NPS: शादीशुदा लोगों की आई मौज, प्रतिमाह मिलेंगे 45,000 रुपए

दो दिन हो सकती है अवधि
दरअसल, इस बार रक्षाबंधन त्योहार दो दिन मनाया जा सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री फ्री यात्रा भी दो दिनों के लिए घोषित कर सकते हैं.
जानकारी के मुातबिक परिवहन निगम जल्द ही मुफ्त यात्रा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करेगा. आपको बता दें कि रक्षाबंधन पर यूपी सरकार पिछले 6 सालों से बहनों को फ्री यात्रा का तोहफा दे रही है. ताकि हर तबके की बहन अपने भाई के घर जाकर उसकी कलाई पर रक्षासूत्र बांध सके. जानकारी के मुताबिक विगत वर्ष 2022 में कुल 22 लाख महिलाओं ने परिवहन निगम की बसों में फ्री यात्रा की सुविधा का लाभ लिया था. बताया जा रहा है कि इस बार आंकड़ा बढ़ सकता है. क्योंकि पिछली बार कोरोना का भी कुछ असर देखने को मिला था.. 

सिटी बसों में भी नहीं लगेगा किराया
दरअसल, ये पहली बार हो रहा है जब लंबी दूरी की बसों के साथ राज्य 14 शहरों में चलने वाली सिटी बसों में भी बहनों से इस बार किराया नहीं लिया जाएगा. इन शहरो में कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ एवं बरेली शामिल है. आपको बता दें कि पिछले एक साल इन सभी शहरों में इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन किया गया है. त्योहार के दिन बहनों को इन बसों में भी फ्री सफर करने का तोहफा मिलना तय माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि अगले एक या दो दिन में मुख्यमंत्री स्वयं पूरे शेड्यूल की घोषणा करेंगे.  

पूरे प्रदेश में कहीं भी यात्रा कर सकेंगी बहने 
वहीं उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर के मुताबिक रक्षाबंधन पर बहनों को फ्री यात्रा का तोहफा मिलना तय है. इस दौरान बहने पूरे प्रदेश में कहीं भी रक्षाबंधन के दिन मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी. फ्री यात्रा एक दिन रखन है या दो दिन इसको लेकर अभी चर्चा चल रही है. जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी..