logo-image

NPS: शादीशुदा लोगों की आई मौज, प्रतिमाह मिलेंगे 45,000 रुपए

NPS: केन्द्र सरकार शादीशुदा लोगों के लिए सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) चलाती है. जिसमें निवेश करने पर आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर प्रतिमाह 45 हजार रुपए तक की रकम मिलने लगेगी.

Updated on: 24 Aug 2023, 11:05 AM

highlights

  • स्कीम के तहत सालाना एकमुश्त पैसे लेने का भी ऑप्शन
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई थी एनपीएस के तहत स्कीम
  •  60 साल पूरे होने पर पूरी धनराशि एकमुश्त मिलने का भी प्रावधान 

नई दिल्ली :

National Pension Scheme: शादीशुदा लोगों के लिए यह खबर वरदान साबित हो सकती है. क्योंकि जिस स्कीम की यहां बात हो रही है. उससे जुड़ने के बाद शादीशुदा महिलाओं को जीवन संवर जाएगा.  क्योंकि स्कीम के तहत संबंधित महिला को 45 हजार रुपए प्रतिमाह दिये जाएंगे. आपको बता दें कि स्कीम के तहत पैसे सालाना व मैच्योरिटी पर एकमुश्त लेने का भी प्रावधान है. सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्कीम की शुरुआत की थी. वर्तमान समय में करोड़ों पात्र महिलाएं स्कीम से जुड़कर लाभ कमा रही हैं. साथ ही पैसे की चिंता से पूरी तरह मुक्त हो चुकी हैं. आइये जानते हैं स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी. 

यह भी पढ़ें : Vegetable Prices Hike: सब्जियों ने बिगाड़ा लोगों का स्वाद, जानें RBI गवर्नर क्या दिये संकेत

जानें क्या प्रोसेस ?
अगर आप एनपीएस के तहत निवेश करने का मन बना रहे हैं तो सिर्फ 1000 रुपए से पत्नी के नाम अकाउंट खोला जाता है. एनपीएस के तहत खोले जाने वाला अकाउंट  60 साल की उम्र में मैच्योर हो जाता है. इसके बाद आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं. साथ ही मैच्योर होते ही पूरा पैसा विड्राल भी कर सकते हैं.  आपको बता दें कि ये धनराशि आपको बुढ़ापे में पैसे की चिंता नहीं होने देगी. क्योंकि उसी समय व्यक्ति को पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. क्योंकि आय के साधन बंद हो जाते हैं, इसलिए आज लाखों महिलाएं एनपीएस पेंसन का लाभ लेकर अपना जीवन सुखमय व्यतीत कर रही हैं... 

मिलती हैं ये सुविधाएं
अगर आप न्यू पेंशन सिस्टम का हिस्सा हैं तो आपको अपनी सुविधा के अनुसार पैसा जमा करने की सुविधा मिलती है. यानि आप प्रतिमाह, प्रति 6 माह या सालाना निवेश कर सकते हैं. प्रतिमाह 45 हजार रुपए पाने के लिए आपको 30 साल की उम्र में निवेश की शुरुआत करनी होगी.  अगर 30 साल की उम्र में आप पत्नी के नाम अकाउंट खुलवाते हैं तो प्रतिमाह 5000 रुपए का निवेश करें. इस निवेश में 10 फीसदी तक रिटर्न मिलने की गारंटी होती है. 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे. इसी अमाउंट में से निवेशक को प्रतिमाह 45000 रुपए की पेंशन दी जाएगी. साथ ही स्कीम की ये खास बात है कि ये पेंशन लाभार्थी को आजीवन मिलती रहेगी. 

जोखिम रहित होता है आपका निवेश 
वहीं आपको बता दें कि NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) है. इस स्कीम में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं. केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को इसकी जिम्मेदारी देती है. इसलिए किसी प्रकार की कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आपका पूरा पैसा पूरी तरह से जोखिम रहित रहेगा.