logo-image

मां के भक्तों को रेलवे का तोहफा, चलाई जाएगी नवरात्रि गौरव ट्रेन

Navratri special train: मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi)के भक्तों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे नवरात्रि के अवसर पर स्पेशल ट्रेन (special train)चलाने जा रहा है. ट्रेने दिल्ली से लेकर कटरा तक चलेगी.

Updated on: 15 Sep 2022, 11:27 AM

highlights

  • दिल्ली से होकर कटरा के लिए जाएगी नवरात्रि गौरव ट्रेन 
  • सस्ते पैकेज में मां वैष्णो देवी के दर्शनों का मिलेगा मौका 
  • IRCTC की वेबसाइट पर मिलेगा बुंकिंग का अवसर 

नई दिल्ली :

Navratri special train: मां वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi)के भक्तों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे नवरात्रि के अवसर पर स्पेशल  ट्रेन (special train)चलाने जा रहा है. ट्रेने दिल्ली से लेकर कटरा तक चलेगी. इस स्पेशल ट्रेन का नाम नवरात्रि गौरव ट्रेन (navratri pride train) होगा. जो आपको नवरात्रों के मौके पर मां के दर्शन कराएगी. भारतीय रेलवे ने बुधवार को नवरात्रि गौरव ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है. जल्द ही नवरात्रि स्पेशल ट्रेन (navratri special train)की बुकिंग खोल दी जाएगी. यह ट्रेन  30 सितंबर को दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी. IRCTC की वेबसाइट के अनुसार ट्रेन का पैकेज चार रात और पांच दिनों का होगा. जिसमें रात्रि के ठहरने की व्यवस्था भी होगी. यदि आप दर्शनों का मन बना रहे हैं तो नवरात्रि गौरव ट्रेन में 30 सितंबर के लिए बुकिंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : DDA Scheme: दिल्ली में घर खरीदने वालों की हुई चांदी, सिर्फ 7.91 लाख रुपए मे खरीदें सपनो का आशियाना

IRCTC की वेबसाइट के अनुसार इस पैकेज की कुल लागत 11,990 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू की गई है. ट्रेन में पेंट्री कार, इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ सुरक्षा गार्ड भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा वहां चार रात और पांच दिनों के ठहरने की व्यवस्था भी रेलवे की और से ही की जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना के यात्री भी इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे. यदि आप मां वैष्णों देवी के दर्शनों के अभिलाषी हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं.

ये रहेगा कार्यक्रम 
पहले दिन नवरात्रि स्‍पेशल ट्रेन शाम सात बजे दिल्ली सफदरजंग से चलेगी रातभर भक्तगण सवार होंगे. इस रात डीनर की व्यवस्था भी रहेगी. दूसरे दिन ट्रेन कटरा रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी. सुबह सभी को नाश्ते की व्यवस्था भी रहेगी. वहां पहुंचने के बाद सभी यात्रियों को होटल में ठहरने की व्यवस्था पहले से की गई है. होटल में लंच  दिया जाएगा. इसके बाद भक्त दर्शनों के लिए निकलेंगे. दर्शनों के बाद यात्रियों के कटरा में ठहरने की व्यवस्था की गई है. तीसरे दिन यात्री कटरा में ही ठहरेंगे. साथ ही होटल से पैक्ड खाना परोसा जाएगा. दिल्ली के लिए ट्रेन शाम चार बजे चलेगी.

ये रहेगा पैकेज का पूरा खर्च 
एक व्यक्ति का टिकट – 13,790 रुपये
बच्चा (5-11 वर्ष) – 10,795 रुपये
डबल/ट्रिपल शेयरिंग टिकट – 11,990 रुपये