logo-image

कोरोना के मामलों के बीच सख्त हुआ रेल मंत्रालय, उठाया ये महत्वपूर्ण कदम

पिछले कोरोना काल में दुनिया भर ने जो स्थिति देखी थी वहीं एक बार फिर देश-दुनिया में कोरोना वायरस ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है.

Updated on: 05 Jan 2022, 01:56 PM

New Delhi:

Indian Railway ( IRCTC) : रेल मंत्रालय ने देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सख्त हो गया है. देश में कोरोनावायरस के नए मामले तेजी पकड़ रहे हैं. मंगलवार को देशभर में कोरोना वायरस के 50 हजार से भी ज्यादा नए मामले देखने को मिले और 400 से भी ज्यादा मरीजों की मौत हो गई. पिछले कोरोना काल में दुनिया भर ने जो स्थिति देखी थी वहीं एक बार फिर देश दुनिया में कोरोना वायरस ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए ये बात तो साफ है कि देश में महामारी की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है. देश में कोविड-19 के मामलों के पीछे महामारी के ओमिक्रॉन वैरिएंट ( Omicron) को भी सबसे बड़ी वजह बताया गया है. कोरोना का ये वैरिएंट पुराने वैरिएंट की तुलना में कई गुना तेज गति से फैलना शुरू हो चुका है. भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या 2000 के पार पहुंच चुकी है. 

यह भी पढ़ें- Indian Railway: शादियों में ट्रेन से बारात ले जाना हुआ आसान, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल मंत्रालय ने कहा है कि जिन कर्मचारियों और अधिकारियों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों दोसे ले ली है, केवल उन्हें ही रेल भवन में एंट्री करने की इजाज़त होगी. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं. राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों में सरकार ने कई तरह की पाबंदी लगा दी है. 

यह भी पढ़ें- LIC की यह स्कीम कर देगी मालामाल, मिलेगा 28 लाख रुपए का फायदा

रेल अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए लागु हुआ आदेश

रेल मंत्रालय ने रेल अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नया आदेश जारी किया है. जानकारों के मुताबिक रेल मंत्रालय ने कर्मचारियों के लिए जारी किए गए आदेश में कहा है कि जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है, उन्हें दफ्तरों में आने की इजाज़त नहीं है. इन सब के बीच रेल मंत्रालय ने 4 जनवरी को एक सर्कुलर भी जारी किया है. 

दोनों डोज लेने तक घर पर ही रहेंगे कर्मचारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय ने अभी ये नियम केवल रेल भवन के लिए ही जारी किया है, बहुत जल्द इसे रेलवे के सभी दफ्तरों में लागू कर दिया जाएगा. जिन कर्मचारियों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे दफ्तर नहीं आ पाएंगे और दोनों दोसे ले चुके कर्मचारी दोसे लेनी के बाद घर पर रहेंगे. उन्हें अपनी अटेंडेंस क्लियर करवाने के लिए वह अपनी पीएल, सीएल या किसी अन्य छुट्टियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- e-shram कार्ड के लिए कौन-कौन कर सकता है अप्लाई? यहां देखें पूरी लिस्ट