News Nation Logo
Banner

Indian Railways का '139' नंबर पर ही होगी अब शिकायत व मिलेगी सुविधा

जानकारी की मानें तो यात्री 139 नंबर पर कॉल या SMS के जरिए 8 सुविधाएं पा सकेंगे. जिसमें मेडिकल इमरजेंसी, सुरक्षा, पूछताछ, आम शिकायत, केटरिंग, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना, सतर्कता, शिकायत का स्ट्टेस और कॉल सेंटर अधिकारी से बात करना शामिल है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 21 Aug 2021, 08:23:43 AM
demo photo

भारतीय रेलवे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए आए दिन कुछ ना कुछ बदलाव करती है. रेलवे ने यात्री सुविधाओं और शिकायतों के लिए सिर्फ एक ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. अब 139 हेल्पलाइन नंबर पर सुविधाओं की जानकारी ले सकते हैं और शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. यह हेल्पलाइन नंबर  इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) पर आधारित है. रेलवे लोगों को इस जानकारी को पहुंचाने के लिए मौखिक, मीडिया या फिर सोशल मीडिया का सहारा ले रही है. ताकि सफर या फिर स्टेशन पर मौजूदगी के समय उनकी किसी परेशानी का आसानी से समाधान हो सके.

जानकारी की मानें तो यात्री 139 नंबर पर कॉल या SMS के जरिए 8 सुविधाएं पा सकेंगे. जिसमें मेडिकल इमरजेंसी, सुरक्षा, पूछताछ, आम शिकायत, केटरिंग, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना, सतर्कता, शिकायत का स्ट्टेस और कॉल सेंटर अधिकारी से बात करना शामिल है. भारतीय रेलवे ने इस हेल्पलाइन नंबर को 12 भाषाओं में उपलब्ध कराया है. 

इसे भी पढ़ें:मोदी सरकार को 11 मसलों पर घेरेगा कांग्रेस नीत विपक्ष, सितंबर में आगाज

अब 139 नंबर पर हर तरह की मदद और पूछताछ मुहैया होगी. रेलवे ने पिछले साल ही तमाम नंबर बंद कर दिए थे. लेकिन 139 के अलावा 182 काम कर रहा था. जिसे अब बंद कर दिया गया है. रेलवे का यह नंबर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और पुराने नंबर को डिलीट कर दे इसके लिए सोशल मीडिया कैंपेन भी चलाया है. रेल मंत्रालय ने #OneRailOneHelpline139 कैंपेन चलाया है. 139 पर औसतन हर रोज 3,44,513 फोन या मैसेज आते हैं.

First Published : 21 Aug 2021, 08:20:44 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Railway Indian Railway

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×