logo-image

रेलवे ने Senior Citizens को रियायत देने पर दी ये जानकारी, जानिए डिटेल्स

कोरोना वायरस महामारी और दिशा-निर्देशों के मद्देनजर 20 मार्च, 2020 से सभी श्रेणियों के यात्रियों (दिव्यांगजन की 4 श्रेणियों, मरीजों और छात्रों की 11 श्रेणियों को छोड़कर) को रियायत देने की सुविधा वापस ले ली गई है.

Updated on: 10 Dec 2021, 11:54 AM

highlights

  • सीनियर सिटीजन के लिए फिलहाल रियायती दर की सुविधा नहीं
  • केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी
  • कोरोना के मद्देनजर 20 मार्च, 2020 से सभी श्रेणियों के यात्रियों को सुविधा वापस

नई दिल्ली:

रेल यात्रियों के लिए निश्चित रूप से यह खबर राहतभरी नहीं है. भारतीय रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों को किराए में रियायत सहित अन्य यात्रियों को अभी तक रियायती टिकट देने की योजना नहीं बनाई है. केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा है कि COVID-19 महामारी और प्रोटोकॉल के मद्देनजर, कुछ यात्रियों के सभी वर्गों के लिए किराए में रियायत अभी फिर से शुरू नहीं की जाएगी. उन्होंने यह जानकारी संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में दी.

यह भी पढ़ें : भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने उठाया बड़ा कदम, अब अनारक्षित टिकट लेकर कर सकेंगे सफर

कोरोना वायरस महामारी और दिशा-निर्देशों के मद्देनजर 20 मार्च, 2020 से सभी श्रेणियों के यात्रियों (दिव्यांगजन की 4 श्रेणियों, मरीजों और छात्रों की 11 श्रेणियों को छोड़कर) को रियायत देने की सुविधा वापस ले ली गई है. रेल मंत्री ने कहा कि इसके प्रसार को रोकने के लिए चल रही महामारी और प्रोटोकॉल के कारण चार दिव्यांगजनों और 11 श्रेणियों के रोगियों और छात्रों को छोड़कर सभी श्रेणियों के लिए रेलवे की रियायती टिकट की सुविधा वापस ले ली गई है.

मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में सभी वर्गों में रेलवे से यात्रा करने के लिए महिला यात्रियों को 50 प्रतिशत और पुरुष यात्रियों को 40 प्रतिशत की छूट दी जाती थी. इस छूट का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु सीमा बुजुर्ग महिलाओं के लिए 58 वर्ष और पुरुषों के लिए 60 वर्ष थी. भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों, खिलाड़ियों, चिकित्सा पेशेवरों आदि के लिए कुल 53 श्रेणियों को रियायतें देता है. कोविड-19 महामारी के कारण कुछ रियायतों की सुविधा फिलहाल नहीं दी जा रही है. वर्तमान में केवल छात्र और कुछ चिकित्सा शर्तों वाले लोग ही रेलवे द्वारा टिकट किराए में रियायत के लिए पात्र हैं. 


कितना मिलता है Train Travel Concession

दिव्‍यांगजन

2nd class, SL, 1st class, 3AC, AC chair car में 75 फीसद रियायत

1AC और 2 AC में 50%

3AC और AC Chair Car (Rajdhani/Shatabdi trains) में 25%

MST और QST में 50%

Deaf-Dump Passenger : 2nd class, SL, 1st class में 50%

MST और QST में 50%