News Nation Logo

अब रेलवे ने बंद किए सभी इमरजेंसी नंबर, सिर्फ इस नंबर पर ही दर्ज होगी शिकायत

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक बार फिर से इमरजेंसी नंबरों को लेकर बड़ा बदलाव किया है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाते हुए अपने तमाम इमरजेंसी नंबरों (Emergency number) को बंद कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 Mar 2021, 08:23:39 PM
indian Railway

भारतीय रेलवे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक बार फिर से इमरजेंसी नंबरों को लेकर बड़ा बदलाव किया है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाते हुए अपने तमाम इमरजेंसी नंबरों (Emergency number) को बंद कर दिया है. अब आप ये सोचकर हैरत में पड़ रहे होंगे कि आखिर सभी नंबरों को बंद करने से भला क्या सुविधा मिलेगी. लेकिन ये बात पूरी तरह से सच है और सुविधाजनक भी है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अब सिर्फ एक नंबर ही सारी शिकायतों, सुझावों व दिक्कतों के लिए करने के लिए तय कर दिया है. रेलवे के इस बड़े फैसले के बाद अब आपको सिर्फ एक ही नंबर ध्यान में रखना पड़ेगा और उससे आपकी रेलवे की जानकारियों को लेकर सभी दिक्कतें दूर हो जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः  OTP जैसे जरूरी SMS हासिल करने में आ रही अड़चन! टेलीकॉम कंपनियों ने लागू किया ये नियम

अब रेलवे का सिर्फ एक ही हेल्पलाइन नंबर होगा
रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि रेलवे से संबंधित किसी भी पूछताछ, शिकायत या मदद के लिए अब एक ही हेल्पलाइन नंबर 139 होगा. इस पर लोग अपनी दिक्कतों या समस्याओं को समाधान तलाश सकते हैं. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ऐसा इसलिए किया है, जिससे लोगों को नंबर याद करने में आसानी हो जाए और एक ही प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को सबकुछ मिल सके. इसके साथ ही रेलवे का यह भी कहना है कि अब शायद ही रेलवे की सेवाओं के लिए भविष्य में कोई नया नंबर जारी किया जाए.

यह भी पढ़ेंः  उत्तराखंड BJP का कोई CM नहीं पूरा कर सका 5 साल, रावत रचेंगे इतिहास या छोड़ेंगे कुर्सी?

भारतीय रेलवे ने बंद किए पुराने सभी नंबर
रेलवे मंत्रालय ने अपने ट्विट में यह बात भी साफ की है कि 139 को सभी पुराने नंबर में दी जाने वाली सेवाओं के लिए मर्ज करने के चलते अन्य सभी नंबरों को बंद कर दिया है. मंत्रालय ने इसके पहले जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 182 और 138 जैसे हेल्पलाइन नंबरों की सेवाएं भी बंद कर दी हैं. नए नंबर पर यात्रियों को 12 भाषाओं में जानकारी मिल सकेगी. साथ ही यह भी बताया है कि इस नंबर पर यात्रियों को कौन-कौन सी सुविधाएं रेलवे की तरफ से मिलने जा रही है.

यह भी पढ़ेंः  दुनियाभर में छाया कोरोना का तांडव,11.70 करोड़ से ज्यादा मरीज; दूसरे नंबर पर भारत

रेलवे की हर जानकारी मिलेगी 139 पर
यात्रियों के मन में सवाल होगा कि आखिर रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी किया गया नंबर 139 में उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलेगी. तो इसका जवाब भी रेलवे ने दिया है. रेलवे के अनुसार हेल्पलाइन नंबर 139 में यात्री Passenger Name Record यानि पीएनआर, ट्रेन की स्थिति, ट्रेन की आवाजाही के समय को SMS भेजकर पता लगा सकेंगे. यही नहीं ट्रेन में सीट मौजूद है या नहीं, टिकट कैंसल कराना, अनबोर्ड सेवाएं सुविधाएं भी इसी नंबर से मिल सकेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 08:23:23 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.