logo-image

OTP जैसे जरूरी SMS हासिल करने में आ रही अड़चन! टेलीकॉम कंपनियों ने लागू किया ये नियम

इन अनवांटेड कॉल्स की वजह से उपभोक्ताओें को पिछले कुछ दिनों से ओटीपी जैसे जरूरी एसएमएस नहीं मिल पा रहे हैं. इस वजह से लाखों मोबाइल उपभोक्ताओं को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. हालांकि ये समस्या अभी कुछ और दिनों तक जारी रहेगी.

Updated on: 09 Mar 2021, 12:13 PM

highlights

  • ग्राहकों को हो रही ओटीपी की समस्या
  • अवांछित कॉलों से परेशान हैं उपभोक्ता
  • ट्राई ने जारी किया ये नया नियम

नई दिल्ली:

पिछले दिनों अनवांटेड कॉल्स को लेकर सरकार ने सख्ती बरतते हुए टेलिकॉम कंपनियों पर लगाम कसी थी. आपको बता दें कि इन अनवांटेड कॉल्स की वजह से उपभोक्ताओें को पिछले कुछ दिनों से ओटीपी जैसे जरूरी एसएमएस नहीं मिल पा रहे हैं. इस वजह से लाखों मोबाइल उपभोक्ताओं को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. हालांकि ये समस्या अभी कुछ और दिनों तक जारी रहेगी. लाखों ग्राहकों की दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों पर सख्ती की है और एक नया नियम लागू कर दिया है.टेलिकॉम कंपनियों की इस लापरवाही की वजह से लाखों उपभक्ताओं को ओटीपी जैसे जरूरी मैसेज समय पर नहीं मिल पा रहे हैं.

कोविन प्लेटफॉर्म द्वारा कोविड वैक्सीनेशन जैसे जरूरी कार्यों के लिए होने वाले एसएमएस हासिल करने में भी अड़चन आ सकती है. (केस स्टडी) आपको बता दें कि नोएडा एक्सटेंस में रहने वाले सुरेंद्र प्रताप सिंह को पिछले कुछ दिनों से क्रेडिट कार्ड से टिकट बुकिंग के लिए ओटीपी के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा. उन्होंने बताया कि जब वो कार्ड से पेमेंट के लिए ओटीपी का विकल्प चुनते थे तो सेशन एक्सपायर होने तक ओटीपी नहीं आ पाता था जिसकी वजह से उनकी बुकिंग कैंसिल हो जाती थी. अंतत: परेशान होकर उन्होंने टिकट काउंटर से ही टिकट लेना बेहतर विकल्प समझा.

यह भी पढ़ेंः  अब रेलवे ने बंद किए सभी इमरजेंसी नंबर, सिर्फ इस नंबर पर ही दर्ज होगी शिकायत
 
जानिए क्यों आ रही है ये दिक्कत
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) ने मोबाइल उपभोक्ताओं को अनवांटेड (pesky) कॉल्स और फर्जी मैसेज की परेशानी से बचाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों से एक नया नियम लागू करने को कहा है. ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों से ग्राहकों के रजिस्ट्रेशन और मानकीकरण के लिए नए नियम लागू करने को कहा है. रविवार की रात से ही वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी टेलिकॉम कंपनियों ने इसे लागू कर दिया है. 

यह भी पढ़ेंः  चंद्रयान-2 की साइंटिस्ट सहित दिल्ली महिला आयोग ने 48 लोगों को किया सम्मानित

2019 से लागू करना था ये नियम
आपको बता दें कि दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) का यह नया मानक 2019 से ही लागू करना था जो कि लंबित पड़ा था. लेकिन हाल के वर्षों में मोबाइल उपभोक्ताओं पर फिशिंग अटैक और अवांछित कॉमर्श‍ियल कॉल्स के बढ़ते मामलों की वजह से सरकार अब इसे सख्ती से लागू करने जा रही है. अब मोबाइल उपभोक्ताओं को इस परेशानी से भी जल्दी ही निजात मिलेगी. सोमवार से ही बहुत से ग्राहकों के जरूरी मैसेज हासिल करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन टेलिकॉम कंपनियों ने बताया कि जल्दी ही इस समस्या का समाधान कर लिया जाएगा.