logo-image

Railway Budget 2022: जनता को मिल सकती है नई बुलेट ट्रेन

केंद्र के बजट में मर्ज होने के बाद यह छठवां रेल बजट इस बार पेश होगा. इसमें नई बुलेट ट्रेन और हाई स्पीड ट्रेनों की घोषणा भी हो सकती है.

Updated on: 01 Feb 2022, 09:31 AM

नई दिल्ली :

Railway Budget 2022: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट कुछ ही देर में बजट पेश करने वाली हैं. रेल और केंद्रीय बजट को मर्ज होने के बाद यह छठा बजट पेश होगा. साल 2017 से पहले रेलवे का बजट अलग से पेश होता था. इस बार बुलेट ट्रेन और हाईस्पीड ट्रेनों को लेकर आम जनता को खास तोहफा मिल सकता है. संभावना है कि दिल्ली से हावड़ा रूट पर नई बुलेट ट्रेन चलाई जा सकती है. इस ट्रेन के लिए न केवल रेल बजट में घोषणा हो सकती है बल्कि जल्द ही काम भी शुरू हो सकता है. इसके अलावा गोल्डन क्वाड्रीरेटल रूट पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा भी की जा सकती है. कुछ विशेषज्ञों का अनुमान है कि  गोल्डन क्वाड्रीरेटल रूट पर खास फोकस हो सकता है. इन रास्तों पर 180 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली सेमी हाईस्पीड के लिए भी घोषणा हो सकती है. 

इसे भी पढ़ेंः Railway Budget 2022: रेल के किराए में दिख सकता है बड़ा बदलाव  

ओवरऑल बजट की बात करें तो रेलवे के बजट में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो सकती है.  कोरोना के कारण पिछले एक साल में रेलवे को 26 हजार 338 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. पिछले साल रेलवे का बजट 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा था. इस बार विशेषज्ञों का अनुमान है कि रेलवे का बजट ढाई लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकता है. इसके अलावा केंद्र अगले साल के अंत तक ब्रॉड गेज रेलवे लाइनों के पूर्ण विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास में कदम आगे बढ़ाए जा सकते हैं. ऐसे में 7000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण की भी घोषणा हो सकती है. इसके अलावा लंबी दूरी के नेशनल लेवल ट्रॉसपोर्टरों की भी रेलवे के बजट पर खास निगाहें होंगी. आर्थिक गति को बल देने के लिए ट्रांसपोर्टरों के ऊपर खास निगाहें हो सकती हैं.