logo-image

Railway Budget 2022: रेल के किराए में दिख सकता है बड़ा बदलाव  

केंद्र के बजट में मर्ज होने के बाद यह छठवां रेल बजट इस बार पेश होगा. इसमें किराए पर दो निगाहें होंगी ही, नई बुलेट ट्रेन का भी ऐलान हो सकता है. हाईस्पीड ट्रेनों के लिए भी घोषणा की संभावना है. 

Updated on: 01 Feb 2022, 08:37 AM

नई दिल्ली :

Railway Budget 2022: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली हैं. कुछ ही देर में तमाम घोषणाएं सामने आ जाएंगी. इस बार रेलवे के बजट पर खास निगाहें होंगी. रेल और केंद्रीय बजट को मर्ज होने के बाद यह छठा बजट पेश होगा. साल 2017 से पहले रेलवे का बजट अलग से पेश होता था. इस बार रेलवे के किराए पर खास नजरें होंगी. दरअसल, कोरोना के कारण पिछले एक साल में रेलवे को 26 हजार 338 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. पिछले साल रेलवे का बजट 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा था. इस बार विशेषज्ञों का अनुमान है कि रेलवे का बजट ढाई लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकता है. हालांकि भारी भरकम बजट और बड़े घाटे के बीच किराए में भी बड़ा बदलाव  देखने को मिल सकता है. वैसे कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है, ऐसे में हो सकता है कि किराए की दर बहुत ज्यादा न बदले. 

इसे भी पढ़ेंः सीतारमण पेश करेंगी अपना चौथा बजट, मोदी सरकार के 9 बजटों में मिला था ये

इसके अलावा कई हाईस्पीड ट्रेनों और नई बुलेट ट्रेनों को चलाने की की भी संभावना हैं. दिल्ली से हावड़ा के बीच नई बुलेट ट्रेन चलाई जा सकती है. इसके अलावा केंद्र अगले साल के अंत तक ब्रॉड गेज रेलवे लाइनों के पूर्ण विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास में कदम आगे बढ़ाए जा सकते हैं. ऐसे में 7000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण की भी घोषणा हो सकती है. इसके अलावा लंबी दूरी के नेशनल लेवल ट्रॉसपोर्टरों की भी रेलवे के बजट पर खास निगाहें होंगी. आर्थिक गति को बल देने के लिए ट्रांसपोर्टरों के ऊपर खास निगाहें हो सकती हैं.