logo-image

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में लगाएं सिर्फ इतने पैसे, मिलेंगे 16 लाख, जानिए इसका लाभ

पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा 5 साल से लेकर 10 साल तक के लिए संचालित की जाती है.  इसमें हर महीने आपको 10 हजार रुपये जमा करेन होंगे. 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने पर 12 लाख रुपये आप जमा करेंगे.

Updated on: 27 Nov 2021, 08:32 AM

highlights

  • आवर्ती जमा योजना के जरिये कम पैसे निवेश कर काफी है लाभ
  • कम पैसे निवेश कर आप अधिक से अधिक रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं
  • इस योजना के तहत सिर्फ 100 रुपये में खाता खोला जा सकता है

नई दिल्ली:

Indian post office : आम उपभोक्ता कई नई योजनाओं में पैसे निवेश कर उसका लाभ उठाते हैं. बैंकों से लेकर कई ऐसी निजी कंपनियां हैं जो नए निवेश के लिए आम लोगों को आमंत्रित करते हैं. नई योजनाओं पर रिटर्न पाने के लिए आम उपभोक्ता भी इसका खासा ध्यान रखते हैं. यदि आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post office) की ये स्कीम आपके लिए काफी उपयोगी है. भारतीय डाक (Indian Post) द्वारा दी जाने वाली आवर्ती जमा योजना (recurring deposit scheme) एक ऐसी ही योजना है जिससे आप कम पैसे निवेश कर आप अधिक से अधिक रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत सिर्फ 100 रुपये में खाता खोला जा सकता है. आपके लिए पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा अच्छा विकल्प हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : IRCTC का कलरफुल राजस्थान टूर पैकेज, सर्दियों में लें इन खूबसूरत जगहों का मजा

पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा 5 साल से लेकर 10 साल तक के लिए संचालित की जाती है.  इसमें हर महीने आपको 10 हजार रुपये जमा करेन होंगे. 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने पर 12 लाख रुपये आप जमा करेंगे और इस पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर आपको 16,26,476 रुपय मिलेंगे. ये निवेश 5 साल के लिए भी होता है. 

क्या हैं इसके फायदे

अब आपको इसके फायदे  के बारे में बताते हैं. यदि आप बीच में आवर्ती जमा में पैसे जमा नहीं कर पाते हैं और ये बीच में बंद हो जाती है तो आप इसे फिर से शुरू कर सकते हैं.नियम के मुताबिक 4 किश्त समय पर लगातार न भरी हो तो खाता बंद हो जाता है लेकिन फिर शुरू करने के लिए आपको 1 रुपये पर 1 रुपया लेट किश्त का जुर्माना भरना होगा. 

 

डाकघर आवर्ती जमा के लिए पात्रता :

इस योजना में खाता निम्न द्वारा खोला जा सकता है:

(i) एक वयस्क

(ii) संयुक्त खाता (अधिकतम 3 वयस्क)

(iii) 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग

(iv) नाबालिग, या विकलांग व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक

खाता आसानी से नकद या चेक द्वारा खोला जा सकता है। चेक के मामले में, जमा की तारीख चेक की मंजूरी की तारीख होगी। और डाकघर में अधिकतम खातों की कोई सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता कैसे खोलें?

• पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता खोलने के लिए अपनी निकटतम डाकघर शाखा पर जाएं

• आवेदन पत्र के लिए पूछें और फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरें

• पहले जमा के साथ आवश्यक स्व-सत्यापित दस्तावेजों और पे-इन स्लिप के साथ जमा करें