News Nation Logo

ट्रेनों में मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन, IRCTC ने उठाया ये बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC के प्रवक्ता आनंद झा का कहना है कि ब्यूरो वेरिटास के थर्ड पार्टी के ऑडिट के तहत एससीआई के मानकों के अनुसार सात्विकता प्रमाणित करना और शाकाहारी भोजन को पकाने के लिए प्रमाणन की एक प्रक्रिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Nov 2021, 11:07:19 AM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मौजूदा कदम से यात्रियों का विश्वास हासिल करने में मदद मिलने की संभावना
  • मांसाहारी भोजन को पकाने और परोसने में किसी भी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: अब आप धार्मिक यात्राओं के लिए इस्तेमाल होने वाली ट्रेनों में अब शुद्ध शाकाहारी भोजन का आनंद उठा सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्रेनों के लिए शाकाहारी भोजन को पकाने, ढुलाई और उसके भंडारण की प्रकिया के प्रमाणन (Certification) के लिए भारतीय सात्विक परिषद (एससीआई) से समझौता किया है. बता दें कि आईआरसीटीसी ने अपनी रसोईघरों की ऑडिट के लिए थर्ड पार्टी को निमंत्रण दिया हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकारियों का कहना है कि इस IRCTC के द्वारा उठाया गया यह कदम सुनिश्चित करना है कि यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जाए. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि भोजन को पकाने की प्रक्रिया भी सात्विक हो. 

यह भी पढ़ें: फिल्म देखने के शौकीन लोगों के लिए इस बैंक ने लॉन्च किया डेबिट कार्ड, मिलेंगे ढेरों फायदे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईआरसीटीसी के प्रवक्ता आनंद झा का कहना है कि ब्यूरो वेरिटास के थर्ड पार्टी के ऑडिट के तहत एससीआई के मानकों के अनुसार सात्विकता प्रमाणित करना और शाकाहारी भोजन को पकाने के लिए प्रमाणन की एक प्रक्रिया है. उनका कहना है कि बहुत से यात्रियों के द्वारा शुद्ध शाकाहारी भोजन की मांग की जाती है. ऐसे में मौजूदा कदम से यात्रियों का विश्वास हासिल करने में मदद मिलने की संभावना है.

हालांकि उनका कहना है कि इसका यह कतई मतलब नहीं है कि मांसाहारी भोजन को पकाने और परोसने में किसी भी तरह की कोई पाबंदी रहेगी. उनका कहना है कि यह प्रमाणन सिर्फ मौजूदा मानकों के प्रमाणन की दिशा में एक कदम है. एससीआई ने कहा है कि इसकी शुरूआत दिल्ली और कटरा के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस से की जा चुकी है.

First Published : 17 Nov 2021, 11:06:03 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो