logo-image

मिस्ड कॉल देकर सिर्फ 10 सेकेंड में आपके मोबाइल पर आ जाएगी प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) की सारी जानकारी

EPFO ने 011-22901406 नंबर जारी किया है. कर्मचारियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFO के दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा. कुछ ही सेकेंड में रिंग होने के बाद फोन अपनेआप कट जाएगा.

Updated on: 08 May 2020, 11:45 AM

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): कोरोनो वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश में लॉकडाउन (Lockdown) है. ऐसे में लॉकडाउन में अगर आपको अपने प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund-PF) में कितना फंड है इसकी जानकारी हासिल करनी है तो बेहद आसान तरीके से इसे कुछ ही सेकेंड में पाया जा सकता है. दरअसल, आप जानते ही हैं कि आपकी सैलरी का एक हिस्सा प्रॉविडेंट फंड (PF) के रूप में कटता है और यह रकम कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में जमा होती जाती है. EPFO की मौजूदा सुविधा के जरिए आप अपने प्रॉविडेंट अकाउंट के बारे में जुड़ी जानकारी जुटा सकते हैं. कोई भी निजी कर्मचारी इस सुविधा के जरिए उसके अकाउंट में PF की कितनी राशि है और कंपनी की ओर कितनी रकम जमा की गई है, इसकी जानकारी हासिल कर सकता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का कहर उद्योगपतियों पर टूटा, घट गई अरबपतियों की संख्या, मुकेश अंबानी टॉप पर

मोबाइल के जरिए PF की जानकारी कर सकते हैं इकट्ठा
सामान्तया देखा गया है कि लोगों को इस बात की दुविधा हमेशा रहती है कि जिस कंपनी में वे काम कर रहे हैं उनकी प्रॉविडेंट फंड (PF) की राशि उनके अकाउंट में जमा हो रही है या नहीं. इन सभी को जानने के लिए सरकार ने काफी आसान तरीके बना दिए हैं. दरअसल, कोई भी निजी कर्मचारी अब सिर्फ एक मोबाइल के जरिए इस जानकारी को हासिल कर सकता है. कर्मचारी सिर्फ एक मिस्ड कॉल के जरिए PF अकाउंट की डिटेल जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रतन टाटा (Ratan Tata) ने 18 साल के इस लड़के की कंपनी में खरीदा 50 फीसदी हिस्सा

मिस्ड कॉल, SMS के जरिए जुटा सकते हैं जानकारी
EPFO ने 011-22901406 नंबर जारी किया है. कर्मचारियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFO के दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा. कुछ ही सेकेंड में रिंग होने के बाद फोन अपनेआप कट जाएगा. कर्मचारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेज सकते हैं. SMS भेजने के तुरंत बाद ही आपके मोबाइल पर PF से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी. SMS भेजने के लिए कर्मचारियों को EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 8 May 2020: जानकार आज जता रहे हैं सोने-चांदी में तेजी का अनुमान, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

EPFO की यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है. हालांकि अंग्रेजी में SMS करने के लिए EPFOHO UAN ENG लिखना होगा. इस तरह से आपको अंग्रेजी में सारी जानकारी मिल जाएगी. वहीं अगर आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो लोगों को EPFOHO UAN HIN लिखना जरूरी होगा.