News Nation Logo
Banner

सिर्फ 3 दिन में बैंक अकाउंट में आ जाएगा PF का पैसा, जानिए क्या है अप्लाई करने का तरीका

EPFO: EPF सदस्यों के द्वारा अब महामारी के दौरान वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरे COVID-19 एडवांस का लाभ उठाया जा सकता है. दूसरे COVID-19 एडवांस को आप सिर्फ तीन दिन के भीतर अपने बैंक अकाउंट में पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Jun 2021, 08:51:25 AM
Employees Provident Fund Organization-EPFO

Employees Provident Fund Organization-EPFO (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हाल ही में EPFO ने दूसरी बार कोविड एडवांस सुविधा का लाभ उठाने की अनुमति दी थी
  • EPF मेंबर नौकरी छोड़ने के बाद भी कोविड एडवांस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं

नई दिल्ली :

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization-EPFO): EPF सदस्यों के द्वारा अब महामारी के दौरान वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरे COVID-19 एडवांस का लाभ उठाया जा सकता है. हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने दूसरी बार कोविड एडवांस सुविधा का लाभ उठाने की अनुमति दी थी. बता दें कि पिछले साल 2020 की शुरुआत में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने मेंबर्स को कोरोना वायरस महामारी की वजह से उत्पन्न हुई आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए फंड निकालने के लिए अनुमति दी थी. वहीं EPF मेंबर नौकरी छोड़ने के बाद भी कोविड एडवांस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की फिर तारीख बढ़ी, जानें क्या है Date

इन परिस्थितियों के लिए निकाला जा सकता है पैसा
बता दें कि पहले पैसा निकालने में काफी लंबा समय लगता था लेकिन अब यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं. दूसरे COVID-19 एडवांस को आप सिर्फ तीन दिन के भीतर अपने बैंक अकाउंट में पा सकते हैं. तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन PF का पैसा कैसे निकाल सकते हैं. बता दें कि कोई भी EPF कुछ खास परिस्थितियों में पैसा निकाल सकता है. जैसे की अगर कोई कर्मचारी दो महीने से अधिक समय तक बेरोजगार है तो वह पैसा निकाल सकता है. जॉब स्विच करते समय भी पूरा पैसा निकाला जा सकता है. इसके अलावा अगर कोई एक महीने से बेरोजगार अधिक बेरोजगार है तो पीएफ का 75 फीसदी हिस्सा निकाला जा सकता है. वहीं मकान बनवाने, शिक्षा, जमीन खरीदने और शादी–विवाह के लिए पैसा निकाला जा सकता है.

यह भी पढ़ें: SpiceJet Mega Monsoon Sale: स्पाइसजेट सिर्फ 999 रुपये में दे रहा है हवाई सफर का मौका

ऑनलाइन PF निकालने का तरीका
सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ में जाना होगा. उसके बाद युनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number-UAN) नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा. लॉगइन होने के बाद Online services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा और उसमें क्लेम (Claim) का ऑप्शन दिखाई देगा. यूजर को इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब इस प्रक्रिया के बाद क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर क्लिक करना होगा. अगर आपने कोविड को लेकर क्लेम किया है तो यह पैसा आपके बैंक अकाउंट में तीन दिन में आ जाएगा.

First Published : 26 Jun 2021, 08:49:22 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.