logo-image

Prajjwala Challenge: सिर्फ 1 आइडिया बना देगा लखपति, सरकार दे रही 2 लाख रुपए

Prajjwala Challenge Scheme: अगर आप भी रखते हैं कुछ अलग करने का जज्बा, सोचते हैं क्रिएटिव तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) आपको घर बैठे 2 लाख रुपए तक जीतने का मौका दे रही है.

Updated on: 03 Jan 2023, 07:52 AM

highlights

  • केन्द्र सरकार ने 31 जनवरी तक मांगे प्रतियोगिता में आवेदन करने के लिए आवेदन 
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रज्ज्वला चैलेंज किया शुरू

नई दिल्ली :

Prajjwala Challenge Scheme: अगर आप भी रखते हैं कुछ अलग करने का जज्बा, सोचते हैं क्रिएटिव तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) आपको घर बैठे 2 लाख रुपए तक जीतने का मौका दे रही है. सिर्फ एक शानदार आइडिया (Idea) आपको 2 लाख रुपए जीतने के लिए विजेता बना सकता है. इसके लिए केन्द्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय (ministry of rural development) ने आवेदन मांगे हैं. जिसके बाद आप प्रतियोगिता में प्रतिभाग  करके अपने आइडिया सरकार तक पहुंचा सकते हैं. इसके लिए आवेदन की लास्ट डेट 31 जनवरी 2023 रखी गई है.

यह भी पढ़ें : Free Ration 2023: राशन कार्ड धारकों की लगी लॅाटरी, फ्री मिलना शुरू हुआ गेंहूं, चना, चावल

दरअसल, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना में सुधार के लिए प्रज्जवला चेलेंज (Prajjwala Challenge Scheme) के नाम से प्रतियोगिता शुरू की है. जिसमें प्रतिभागी को  बताना है कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण अर्थव्यवस्था को कैसे बदला जा सकता है. यानि कैसे गांव भी शहर की तरह आर्थिक रूप से समृद्ध हो पाएंगे. ऐसे विचार लिखकर ग्रामीण मंत्रालय को भेजना है. जिसका आइडिया चुना जाएगा. उसके मंत्रालय की ओर से 2 लाख का ईनाम दिया जाएगा. यानि आपका एक आइडिया आपको लखपति बनाने के लिए काफी है.

ये लोग कर सकेंगे प्रतिभाग 
प्रज्जवला चेलेंज में ऐसे लोगों के विचार साझा करने के लिए आवेदन मांगे हैं, जो अर्थव्यवस्था की समझ रखते हों, निजी क्षेत्र में काम करते हों, समुदाय आधारित संगठन, शैक्षणिक संस्थान और निवेशक, सामाजिक उद्यमों, स्टार्ट अप जैसे संगठनों को शामिल किया गया है. आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है. जिसकी लास्ट डेट 31 जनवरी 2023 रखी गई है. यदि आप भी ग्रामीण परिवेस की आर्थिक हालत बदलने की समझ रखते हैं तो आवेदन कर 2 लाख रुपए तक जीत सकते हैं.

मिलेंगे 2-2 लाख रुपए 
जानकारी के मुताबिक सभी आवेदनकर्ताओं को विचारों को विशेषज्ञों द्वारा पढ़ा जाएगा. उसके बाद शॅाटलिस्ट किया जाएगा. सभी आवेदकर्ताओं में 5 शीर्ष  विचारों को पैनल में शामिल किया जाएगा. जिन्हें सरकार की ओर से 2-2 लाख रुपए का ईनाम दिया जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए आवेदक स्कीम की अधिकारिक वेबसाइट www.prajjwalachallenge.com पर जाकर भी गहनता से अध्ययन कर सकता है.