logo-image

Free Ration 2023: राशन कार्ड धारकों की लगी लॅाटरी, फ्री मिलना शुरू हुआ गेंहूं, चना, चावल

Free Ration 2023: अगर आप भी राशन कार्ड के लाभार्थी (ration card beneficiary) हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार के आदेशानुसार 1 जनवरी 2023 से ही पात्र राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Ma

Updated on: 02 Jan 2023, 05:25 PM

highlights

  • 31 दिसंबर 2023 तक मिलेगा सभी पात्र कार्ड धारकों को फ्री राशन 
  • राशन के लिए एक भी पैसा चुकाने की नहीं होगी जरूरत

नई दिल्ली :

Free Ration 2023: अगर आप भी राशन कार्ड के लाभार्थी (ration card beneficiary) हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार के आदेशानुसार 1 जनवरी 2023 से ही पात्र राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत मिलने वाले राशन का लाभ शुरू हो गया है. साथ ही यह राशन लाभार्थियों को पूरे साल यानि 31 दिसंबर 2023 तक निर्बाध मिलेगा. इसके लिए आपको राशन डीलर को एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं होगी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत देश में लगभग 81 करोड़ लोग फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं.

यह भी पढ़ें: UP की इन महिलाओं की आई मौज, योगी सरकार निकालेगी 52,000 नौकरियां

समाप्ती के बाद किया जाएगा बंद
खाद्य एवं आपूर्ती विभाग के मुताबिक नवंबर 2022 में खाद्यान के अनुसार दिसंबर 2023 तक फ्री ऱाशन का प्रावधान किया गया है. वहीं ये भी कहा है कि खाद्यान से जब खाद्य पदार्थ समाप्त हो जाएंगे तो फ्री सेवा बंद कर दी जाएगी. हालांकि दिसंबर 2023 तक तो सरकार ही फ्री राशन की घोषणा कर चुकी है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत  81.35 करोड़ लाभार्थियों को वर्ष 2023 के दौरान मुफ्त खाद्यान्न (Free Ration) उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है.

सीधे सौपेंगे रिपोर्ट
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2023) की पूरी रिपोर्ट सभी प्रदेश खाद्य निगम के महाप्रबंधक केन्द्र सरकार को सौंपेंगे. यानि गरीब कल्याण योजना की पूरी मानिटरिंग केन्द्र सरकार करेगी. आपको बता दें कि योजना का लाभ देश में स्थित सभी 5.33 लाख सरकारी दुकानों पर मिलेगा. वहीं देशभर राशन कार्ड पोर्टेबल्टी की सुविधा मिलने जा रही है. कई प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबल्टी की सुविधा शुरू हो चुकी है.  बताया जा रहा है कि एक राशन कार्ड से ही पूरे देश में गरीब कल्याण के तहते राशन उपलब्ध हो जाएगा. इसके लिए आपको स्थान बदलने पर राशन कार्ड बदलने की जरूरत नहीं होगी.