logo-image

UP की इन महिलाओं की आई मौज, योगी सरकार निकालेगी 52,000 नौकरियां

UP Government: अगर आप महिला हैं और उत्तर प्रदेश की निवासी है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी की योगी सरकार (Yogi government of UP) इसी माह 52 हजार जॅाब का नॅाटिफिकेशन (job notification)निकालने वाली है.

Updated on: 02 Jan 2023, 03:18 PM

highlights

  • इसी सप्ताह आ जाएगा 52 हजार जॅाब्स का नॅाटिफिकेशन 
  • इस जॅाब के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित महिला को इंटर पास होना जरूरी 

नई दिल्ली :

UP Government: अगर आप महिला हैं और उत्तर प्रदेश की निवासी है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी की योगी सरकार (Yogi government of UP) इसी माह 52 हजार जॅाब का नॅाटिफिकेशन (job notification)निकालने वाली है. हालांकि इस जॅाब के लिए सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं. आपको बता दें आंगनवाड़ी वर्कर (anganwadi worker) के प्रदेश में 1 लाख 82 हजार पद खाली हैं. जानकारी के मुताबिक सरकार फिलहाल 52 हजार पदों पर भर्ती निकालने वाली है. जिसके लिए शैक्षिक योग्यता इंटर पास रखी गई है. जानकारी के मुताबिक इसी सप्ताह 52 हजार पदों का विज्ञापन जारी होने वाला है..यह भी

पढ़ें : LPG Price Today: नए साल पर रिकार्ड सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, सिर्फ 648 रुपए में करें खरीदारी

दरअसल, सन 2012 से आज तक आंगनवाडी वर्कर के पदों पर कोई भर्ती उत्तर प्रदेश सरकार में नहीं हो सकी है. जबकि प्रदेश में आंगनवाडी के लगभग 1 लाख 89 हजार पद स्वीकृत हैं. देहात में एक-एक वर्कर पर कई-कई केन्द्रों की जिम्मेदारी है. जिसके चलते लंबे समय से आंगनवाडी में भर्ती को लेकर मांगे उठती रहती है. हालांकि पहले आंगनवाड़ी वर्कर के लिए शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल थी. जिसे संसोधित कर इंटरमीडिएट कर दिया गया है.

इसी सप्ताह आएगा विज्ञापन 
उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारयों के मुताबिक आंगनवाड़ी में भर्ती को लेकर सभी रूप-रेखा तैयार कर ली गई है. बाल एवं पुष्टाहार विभाग को तत्काल नॅाटिफिकेशन निकालने के आदेश दिये गये हैं. हो  सकता है इसी सप्ताह आंगनवाड़ी के 52 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे जाएं. क्योंकि देहांत, व रिटायरमेंट होने के चलते लगभग 52 हजार पद ही फिलहार खाली हैं. जिन्हें भरा जाना अनिवार्य है.

परमानेंट होगी नौकरी 
आंगनवाडी में नौकरी का इंतजार कर रही महिलाओं के दिमाग में ये बात चल रही है कि क्या संविधा पर उन्हे रखा जाएगा?  लेकिन बाल एवं पुष्टाहार के अधिकारियों का मानना है कि सभी पद स्थाई रूप से भरे जाएंगे. इसलिए बिना संशय के आवेदन कर सकती हैं. फिलहाल की बात करें तो हर गांव में एक वर्कर पर कई-कई केन्द्र की जिम्मेदारी है.