News Nation Logo
Banner
Banner

पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana): पीएम आवास योजना की दूसरी किस्त हो चुकी है जारी, ऐसे कर सकते हैं चेक

पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana): दूसरी किस्त की राशि को लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए हैं. ऐसे में जिन लाभार्थियों के अकाउंट में दूसरी किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं हुई है वे बेहद आसान तरीके से अपने अकाउंट को चेक कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Sep 2021, 03:11:38 PM
Pradhan Mantri Awas Yojana-PMAY

पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • लाभार्थियों को सबसे पहले PM आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा 
  • पीएम आवास योजना के लिए pmaymis.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा

नई दिल्ली:

पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana): प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त (PM Awas Yojana 2nd Installment) की राशि को अप्रैल के दौरान ही जारी कर दिया गया था. दूसरी किस्त की राशि को लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए हैं. ऐसे में जिन लाभार्थियों के अकाउंट में दूसरी किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं हुई है वे बेहद आसान तरीके से अपने अकाउंट को चेक कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए लाभार्थियों को कुछ जरूरी स्टेप को फॉलो करना होगा. अगर किसी व्यक्ति ने पीएम आवास योजना के तहत आवेदन किया हुआ है तो वह व्यक्ति ऑनलाइन Application Status को चेक कर सकता है.  

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेट्स
लाभार्थियों को सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आधिकारिक वेबसाइट पर Citizen Assessment का ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा उस पेज पर Track Your Assessment Status का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा. आपको इस पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा. अब स्टेट्स चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी देना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला और शहर का चयन करके सबमिट करना होगा. प्रक्रिया के पूरा होने पर आवेदन का स्टेट्स दिखाई दे जाएगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: अक्टूबर में जारी हो सकता है ट्रेनों का नया टाइम टेबल, किराये में भी हो सकता है बदलाव

पीएम आवास योजना के लिए इस तरह से कर सकते हैं अप्लाई
पीएम आवास योजना के लिए pmaymis.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. होम पेज के ऊपर Citizen Assessment ऑप्शन क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने कई विकल्प खुल जाएंगे. यहां पर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आधार नंबर और आधार कार्ड में दिया गया नाम डालकर Check पर क्लिक करना होगा. चेक पर क्लिक करने के बाद एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरने के बाद सबमिट करना होगा. सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर आवेदन क्रमांग नंबर आ जाएगा.

First Published : 20 Sep 2021, 03:11:38 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो