logo-image

Postal Life Insurance: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, ऐसे उठाएं लाभ

पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम सदियों पुरानी होने के बावजूद बहुत कम लोग इसके बारे मे जानते हैं. इसका नाम है पोस्टल लाइफ  इंश्योरेंस (Postal Life Insurance-PLI) यानि डाक जीवन बीमा निगम. आपको बता दें कि ये स्कीम काफी पुरानी है.

Updated on: 10 Jan 2023, 02:22 PM

नई दिल्ली:

पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम सदियों पुरानी होने के बावजूद बहुत कम लोग इसके बारे मे जानते हैं. इसका नाम है पोस्टल लाइफ  इंश्योरेंस (Postal Life Insurance-PLI) यानि डाक जीवन बीमा निगम. आपको बता दें कि ये स्कीम काफी पुरानी है. इसे ब्रिटिश काल में एक फरवरी 1884 में आरंभ किया गया था. यह पोस्ट ऑफिस की सबसे पुरानी स्कीम है. इस स्कीम में निवेश करके आप जल्द अपना पैसा बढ़ा सकते हैं.  इस इंश्योरेंस को खरीदने की उम्र में सीमा 19 साल से लेकर 55 साल तक तय की गई है. इस स्कीम के तहत पॉलिसी होल्डर को बोनस के साथ न्यूनतम 20 हजार रुपये और अधिकतम 50 लाख तक का सम एश्योर्ड 80 वर्ष के बाद मिलता है. अगर इस बीच पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो ये पैसा उसके नॉमिनी को दिया जाता है. 

लोन सुविधा का मिलता है लाभ 

इस स्कीम की मदद से पॉलिसी धारक लोन ले सकता है. 4 वर्ष तक पॉलिसी चलाने के बाद होल्डर इस पर लोन ले सकता है. इस दौरान अगर आप पॉलिसी को चलाने में सक्षम नहीं हैं तो इसे तीन साल के बाद सरेंडर कर सकते हैं. मगर आप 5 साल से पहले इसे सरेंडर करते हैं तो आपको इस पर बोनस का लाभ नहीं मिल पाएगा. 5 साल बाद पॉलिसी को सरेंडर करने पर बीमित राशि पर आनुपातिक बोनस का भुगतान हो पाएगा.

ये भी पढ़ें: Train Cancelled Today: कोहरे के कारण 275 ट्रेनें हुईं कैंसल, यात्रा से पहले चेक करें शेड्यूल

टैक्स में मिलती है छूट 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर को टैक्स में खास छूट मिलती है. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के जरिए इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट प्राप्त का सकते हैं. इस प्लान में आप मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी विकल्प पर जा सकते हैं.