logo-image

Post Office: ये शानदार स्कीम कर देगी मालामाल, सिर्फ 1000 रुपए से खोल सकते हैं खाता

Post Office scheme 2023: यदि आप भी कम निवेश में मोटा अमाउंट बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम (Post Office scheme) आपको कम निवेश में ही लखपति बनने के मौका देती है.

Updated on: 31 Jan 2023, 04:42 PM

highlights

  • प्रतिदिन महज 34 रुपए की बचत में मिलेगी इतनी धनराशि
  • बिना जोखिम के कम समय में आप बन जाएंगे लखपति 
  • सरकार ने 2020 से पीपीएफ की ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

नई दिल्ली :

Post Office scheme 2023: यदि आप भी कम निवेश में मोटा अमाउंट बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम (Post Office scheme) आपको कम निवेश में ही लखपति बनने के मौका देती है. एक्सपर्ट के मुताबिक इस स्कीम में निवेशक को सिर्फ 34 रुपए का निवेश करने पर ही 18 लाख रुपए तक मोटा फंड मिल सकता है. साथ ही स्कीम की खास बात ये है कि आप सिर्फ 1000 रुपए से भी इसमें खाता खोलकर निवेश शुरु कर सकते हैं. आइये जानते हैं पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme)के बारे में ज्यादा जानकारी.

यह भी पढ़ें : Free Laptop Yojana 2023: लाभार्थी स्टूडेंट्स की लिस्ट हुई आउट, ऐसे चैक करें अपना नाम

क्या है PPF स्कीम ?
आपको बता दें कि यहां हम पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं. जिसमें अल्प निवेश पर ही एक मोटा अमाउंट एक मुश्त मिल जाता है. हालांकि स्कीम की कई टर्म एंड कंडीशन भी हैं. जिन्हें पूरा करने के बाद ही आप पब्लिक प्राविडेड फंड स्‍कीम (PPF) स्कीम में सिर्फ 34 रुपए रोजाना बचाकर 18 लाख तक की सेविंग कर सकते हैं. स्कीम से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 साल होना अनिवार्य है. जानकारी के मुताबिक स्कीम के तहत कम से कम  7.1% ब्याज मिनिमम काउंट होता है..

15 साल तक कर सकते हैं निवेश 
आपको बता दें कि स्कीम निवेश की टाइम लिमिट 15 साल तक है. यही नहीं 5 साल में भी आपको पैसा निकालने की छूट होती है. हालाकि अगर इस स्‍कीम में आगे तक निवेश करना चाहे तो 5-5 साल करके और आगे बढ़ाया भी जा सकता है. इसमें खाता 1000 रुपये के साथ खोला जाता है. आप जितना ज्यादा निवेश इस स्कीम के तहत  करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा.

ऐसे करते हैं कैल्कुलेट 
पोस्ट ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक पीपीएफ स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशक की उम्र 18 साल होना अनिवार्य है. यदि सब्सक्राइबर्स 18 साल की उम्र में निवेश शुरू करता है तो 35 साल की उम्र में आपकी पॅालिसी मैच्योर हो जाती है. इसके बाद आप 5-5 साल करके पॅालिसी को आगे बढ़ा सकते हैं. जितना ज्यादा समय निवेश होगा. निवेशक को उतना ही ज्यादा लाभ मिलेगा.