logo-image

Free Laptop Yojana 2023: लाभार्थी स्टूडेंट्स की लिस्ट हुई आउट, ऐसे चैक करें अपना नाम

UP Free Laptop Yojana 2023: अगर आप भी फ्री लैपटॅाप-टैबलेट (Free Laptop-Tablet)के लाभार्थी स्टूडेंट्स हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government) ने 2023 लाभार्थियों की एक सूची जारी कर दी है.

Updated on: 31 Jan 2023, 03:10 PM

highlights

  • 2023 में 20 लाख बच्चों को मुफ्त लैपटॅाप और टेबलेट बांटने का लक्ष्य 
  • वंचित रहे स्टूडेंट्स अभी भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन 

नई दिल्ली :

UP Free Laptop Yojana 2023: अगर आप भी फ्री लैपटॅाप-टैबलेट (Free Laptop-Tablet)के लाभार्थी स्टूडेंट्स हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government) ने 2023 लाभार्थियों की एक सूची जारी कर दी है. हालांकि योजना के तहत लैपटॅाप वितरण कार्यक्रम अभी 2-3 माह तक चलते रहेंगे. यदि आप भी लाभार्थी हैं तो ऑनलाइन अपना नाम चैक कर सकते हैं. साथ ही यदि आप स्कीम में आवेदन करने से वंचित रह गए हैं तो भी आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि अभी भी स्कीम के तहत पात्र स्टूडेंट्स के लिए आवेदन खुले हैं...

यह भी पढ़ें : Budget 2023: 1th फरवरी से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

ये है पात्रता
जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने एलिजिबल छात्रों को 20 लाख से ज्यादा फ्री लैपटॉप देने का लक्ष्य रखा है. जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं पास कर चुके बच्चों के लिए यह योजना है. यानि मेधावी स्टूडेंट्स के नंबर्स 65 प्रतिशत से ज्यादा हैं. ऐसे छात्र एवं छात्राएं ही लैपटॅाप व टैबलेट लेने के लिए पात्र समझे जाएंगे. 2023 में स्कीम का लाभ लेने के लिए पॅालिटेक्निक व आईटीआई करने वाले स्टूडेंट्स को भी शामिल किया गया है. स्कीम का लाभ लेने के लिए जरूरी डॅाक्टूमेंट्स परिक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद आप स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

ये डॅाक्यूमेंट्स जरूरी 
फ्री लैपटॅाप व टैबलेट योजना 2023 में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, 10वीं व 12वीं की अंकतालिका,  पास्पोर्ट साइज फोटो के साथ मोबाइल नबंर की जरूरत है. यही नहीं आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का एडमीशन भी किसी मान्यता प्राप्त कॅालेज में होना जरूरी है. इन सभी डॅाक्यूमेंट्स को लेकर आपको यूपी सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.