logo-image

Post Office Scheme: सिर्फ 10 रुपए का निवेश दिलाएगा पैसे की चिंता से मुक्ति, मैच्योरिटी पर मिलेंगें 16 लाख रुपए

Post Office Scheme: कम समय में आप भी मोटा फंड बनाने की सोच रहे हैं तो यहां निवेश करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में जोखिम नहीं होता है.

Updated on: 11 Aug 2023, 01:45 PM

highlights

  • स्कीम से जुड़ने की नहीं कोई समय-सीमा, 10 साल का बच्चा कर सकता है निवेश शुरू
  • बिना जोखिम के भविष्य को शिक्योर करने की गारंटी देती है स्कीम
  •  पोस्ट ऑफिस ने अल्प आय वाले लोगों के डिजाइन की थी स्माल सेविंग स्कीम

नई दिल्ली :

Post Office Scheme 2023: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम आपकी सारी टेंशन खत्म कर देगी. ये स्कीम कम समय में आपको 16 लाख तक मोटा फंड देगी. स्कीम की खास बात ये है कि इससे जु़ड़ने की कोई समय-सीमा नहीं है. 10 साल का बच्चा भी स्कीम के तहत निवेश शुरू कर सकता है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की ये छोटी बचत योजना अल्प आय वाले लोगों के लिए ही डिजाइन की गई थी. ताकि उनका भविष्य भी शिक्योर हो सके. आज स्माल सेविंग स्कीम से जुड़कर लाखों लोग अपना भविष्य बना चुके हैं. आइये जानते है स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी. 

यह भी पढ़ें : Independence Day 2023: 15 अगस्त तक रेलवे की इस जरूरी सेवा को किया गया बैन, यात्रियों को होगी परेशानी

सिर्फ 100 रुपए से करें शुरू 
जानकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत निवेशक 100 रुपए के साथ खाता शुरू कर सकते हैं. साथ ही प्रतिमाह 10 रुपए से भी कम का निवेश करके खाता चालू रख सकते हैं.  हालाकि आप अधिकतम जितना चाहें, उतना इस योजना में निवेश कर सकते हैं. उसी हिसाब से आपके अमाउंट में इजाफा हो जाएगा. इस स्कीम के एक और खास बता है कि इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. आपको बता दें कि योजना की ज्यादा जानकारी के लिए निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं. ताकि सभी प्रश्नों के उत्तर सही से मिल सके.. 

स्कीम से जुड़ने का तरीका
पोस्ट ऑफिस की आरड़ी स्कीम से जुड़ने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. इसमें उम्र की कोई ज्यादा समय-सीमा नहीं है. पैरेंट्स अपने 10 साल के बच्चों के नाम से भी पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर जुड़ सकते हैं. डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया जाता है. इस योजना के साथ जमाकर्ता अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है. इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है. यदि आप भी स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस जाकर स्की से जु़ड़ सकते हैं.