logo-image

Post Office RD Loan: पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट पर किस तरह लें लोन, जानें कितना देना होगा ब्याज 

Post Office RD Loan: आरडी अकाउंट पर लोन की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपकों आरडी पर पोस्ट ऑफिस से मिलने वाले लोन के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं. 

Updated on: 27 Nov 2023, 07:44 PM

नई दिल्ली:

पोस्ट ऑफिस (Post office) की स्मॉल सेविंग स्कीम काफी लोकप्रिय है. इनमें से आरडी यानि Recurring Deposits (RD) ग्राहकों को काफी पसंद आती है. पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट  एक बार खोले जाने के बाद पांच साल के बाद मिच्योर हो जाती है. ग्राहक अगर चाहें तो आगे के  पांच साल के लिए आरडी अकाउंट को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इस बीच ब्याज की दर वहीं रहने की उम्मीद है, जिस पर अकाउंट खोला गया था. ग्राहक आरडी अकाउंट पर लोन भी पा सकते हैं. अगर आप आरडी अकाउंट पर लोन की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपकों आरडी पर पोस्ट ऑफिस से मिलने वाले लोन के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: क्या सच में बदल जाएगा हैदराबाद का नाम? योगी आदित्यनाथ के बाद अब इस दिग्गज ने भाग्यनगर नाम का किया ऐलान

आरडी पर ले सकते हैं लोन

पोस्ट ऑफिस में खुलवाए आरडी पर लोन लेने की योजना कर रहे हैं तो 12 इंस्टॉलमेंट जमा होने जरूरी हैं. यहां पर खाता एक साल तक जारी रहना चाहिए. 

कितना प्राप्त होता है लोन 

पोस्ट ऑफिस से आरडी खाताधारक को उसके द्वारा जमा किए बैलेंस का 50 प्रतिशत का अमाउंट लोन के तौर पर प्राप्त होता है. इसके संग ग्राहक लोन की राशि को दोबारा इंस्टॉलमेंट में रिपेमेंट भी कर सकते हैं. 

लोन पर कितना देना होगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस से लिए लोन पर ग्राहक आरडी के इंटरेस्ट रेट से 2 प्रतिशत अधिक ब्याज दर देना होगा. मान लीजिए अगर आपको आरडी पर 6.3 प्रतिशत का ब्याज प्राप्त हो रहा है तो लोन के लिए इंटरेस्ट रेट 8.3 होगा. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत छह राज्यों में बारिश के आसार, इन जगहों पर गिरेगा तापमान

अगर लोन रिपेड नहीं किया तो क्या होगा

आरडी से लिए लोन के फुल रिपेमेंट के बाद ग्राहक मिच्योरिटी क्लेम कर सकता है. वह अकाउंट से पूरा पैसा निकाल सकता है. इसके लिए उन्हें अपना लोन के साथ ब्याज दोनों को चुकता करना होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको अपना मैच्योर अमाउंट निकालने में दिक्कत आ सकती है.

किस तरह से प्राप्त होता है लोन 

आरडी अकाउंट पर लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाना होगा. यहां  पर पासबुक के साथ लोन संबंधित फॉर्म को भरना होगा. इसके साथ सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करी होंगी. इसके बाद ही आपको पोस्ट ऑफिस से लोन मिल सकेगा.