logo-image

पोस्ट ऑफिस या SBI: कहां लगाएं FD में पैसा, यहां समझिए पूरा गणित

कुछ दिन पहले देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (SBI) ने FD पर ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की थी.

Updated on: 24 Feb 2022, 04:13 PM

highlights

  • नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट पर अधिकतम ब्याज 6.7 फीसदी
  • भारतीय स्टेट बैंक में FD कराने पर अधिकतम ब्याज 5.40 फीसदी



नई दिल्ली:

अगर आप भी अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न के लिए कोई अच्छा इनवेस्टमेंट प्लान (Investment Plan) खोज रहे हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, अक्सर हम इनवेस्टमेंट के लिए मन तो बना लेते हैं लेकिन यह नहीं समझ पाते कि किस प्लान को चुनना फायदेमंद रहेगा. इसके लिए अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) दोनों में से किसकी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD) में पैसा लगाना फायदेमंद रहेगा. कुछ दिन पहले देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (SBI) ने FD पर ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की थी. बहुत से लोग एसबीआई की FD प्लान्स में निवेश की योजना बना रहे होंगे. ऐसे अगर आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इससे पहले पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट की ब्याज दरों के बारे में भी जान लें ताकि दोनों संस्थानों की FD पर ब्याज दरों को कंपेयर करके आप अपने लिए सही निवेश चुन सकें. 

यह भी पढ़ेंः LPG ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरीः अब सिलेंडर के साथ मिलेगा यह सामान

क्या है नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट
यह एक तरह की FD ही है. इसमें एक तय समय के लिए निवेश करके आप निश्चित रिटर्न पा सकते हैं. टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7% तक ब्याज दर की पेशकश करता है और इसमें 1,000 रुपये से निवेश कर सकते हैं. वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट में 6.7% तक का ब्याज मिल रहा है.

कितने टाइम में होगा पैसा डबल
नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट की बात करें तो फिलहाल इसमें अधिकतम ब्याज 6.7% मिल रहा है. ऐसे में रूल 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में इनवेस्ट करते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 7 महीने का समय लगेगा. वहीं अगर भारतीय स्टेट बैंक में FD करवाते हैं तो यहां अधिकतम ब्याज 5.4% मिल रहा है. ऐसे में रूल 72 के अनुसार अगर आप इस इस स्कीम में इनवेस्ट करते हैं तो पैसे को डबल होने में 13 साल 3 महीने का समय लगेगा.

यह भी पढ़ेंः SBI के ग्राहक सावधान! अगर बैंक के नाम से ये SMS आए, तो तुरंत उठाएं ये कदम

डिपॉजिट अवधि और ब्याज की दरें

डिपॉजिट अवधि      टाइम डिपॉजिट अकाउंट            भारतीय स्टेट बैंक
1 साल                          5.5%                                         5.10%
2 साल                          5.5%                                         5.20%
3 साल                          5.5%                                         5.30%
5 साल                          6.7%                                         5.40%

5 साल के लिए निवेश पर टैक्स में छूट
अगर आप दोनों ही स्कीमों में  5 साल तक की अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपको टैक्स पर भी छूट मिलती  है. 5 साल के लिए निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80Cके तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं. इसके तहत 1.50 लाख रुपए तक के निवेश पर आप इनकम टैक्स छूट का लाभ ले सकते है.