logo-image

Post Office की यह स्कीम कर देगी मालामाल, इतने दिन में मिलेंगे 16 लाख रुपए

यदि आप भी छोटा निवेश कर कम समय में अच्छा-खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ये स्कीम आपके लिए है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम से आप महज 10 साल में 16 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं.

Updated on: 09 Jan 2022, 04:43 PM

highlights

  • छोटी सी बचत ही आपको बहुत कम समय में बना देगी लखपति 
  • बिना टेंशन के महज 10 साल में मिलेंगे 16 लाख रुपए
  •  रिक‍रिंग डिपॉजिट स्कीम आपके लिए हो सकती संजीवनी साबित 

नई दिल्ली :

यदि आप भी छोटा निवेश कर कम समय में अच्छा-खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ये स्कीम आपके लिए है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम से आप महज 10 साल में 16 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये छोटी बचत योजना (Post Office Small Saving Scheme)आपको बहुत ही छोटी बचत में लखपति बनने का अवसर देती है. सबसे अच्छी बात ये है कि पोस्ट ऑफिस स्कीम बाजार बर निर्भर नहीं होती. इसलिए बिना जोखिम के ही आपका पैसा सेफ रहता है. साथ ही ये स्कीम 10 साल का बच्चा भी ले सकता है.

यह भी पढें : Indian Railways: अब रेलवे करेगा यात्रियों की जेब ढीली, स्टेशन पर देने होंगे अतिरिक्त पैसे

पोस्‍ट ऑफिस की आरडी स्‍कीम
यह स्‍कीम भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्‍ध है, जिसमें 10 साल का बच्‍चा भी खाता खोल सकता है. डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया जाता है. इस योजना के साथ जमाकर्ता अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है क्योंकि वे बाजार पर निर्भर नहीं होते हैं. इस योजना के तहत आप जितने साल तक चाहे निवेश कर सकते हैं, इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है. इसें 5.8 फीसद का ब्‍याज दिया जाता है.

100 रुपये से भी कर सकते खाता चालू
इस योजना के तहत निवेशक 100 के साथ खाता शुरू कर सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. हालाकि आप अधिकतम जितना चाहें, उतना इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. खाता खोलने के एक साल बाद खाताधारक अपनी जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं.