News Nation Logo

Post Office दे रहा है प्रतिमाह 50000 रुपए कमाने का मौका, सिर्फ 5000 रुपए में मिलेगी फ्रेंचाइजी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 Sep 2022, 10:55:15 AM
postoffice 59

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अपने क्षेत्र में ही शुरू करें पोस्ट ऑफिस, होगी मोटी कमाई
  •  स्पीड़ पोस्ट सहित दर्जनों सुविधाएं देने का मिलेगा मौका 

नई दिल्ली :  

Post office franchise: अगर आप बेरोजगार हैं और कम निवेश में प्रतिमाह कमाई चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post office) महज 5000 रुपए जमा करके अपने क्षेत्र में मिनी डाकघर खोलने का मौका दे रहा है. जिससे आप प्रतिमाह अच्छी-खासी इनकम कर सकते हैं. आपको बता दें कि देशभर में 3 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस है. लेकिन इसके बावजूद भी हर डाकघर पर काफी भीड़ रहती है. समस्या के समाधान के लिए सरकार ने मिनी डाकघर की फ्रेंचाइजी (mini post office franchise)देने की स्कीम लॅान्च की थी. ताकि लोगों को रोजगार से भी जोड़ा जा सके. साथ ही पोस्ट ऑफिस पर भी वर्डन न पड़े. आईये जानते हैं क्या है फ्रेंचाइजी लेने का तरीका?

यह भी पढ़ें : अब इन लोगों को नहीं मिलेगी प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन, सरकार ने किया नियमों में बदलाव

क्या है पात्रता 
पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को भारत का नागरिक होना आवश्यक है. साथ ही आपकी उम्र 18 साल और कम से कम आठवीं पास होना चाहिए.  वहीं ऊपरी उम्र की कोई कंडिशन नहीं रखी गई है. यानि आप रिटायरमेंट के बाद भी अपनी आय जारी रखने के लिए असका लाभ उठा सकते हैं. आवेदन के साथ आपको डाक विभाग में सिक्योरिटी के तौर पर 5000 रुपये जमा कराने होंगे. इसके बाद आपको मिनी पोस्ट ऑफिस खोलने की अनुमति मिल जाएगी.इसके बाद आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर आदि सर्विस देकर अच्छी-खासी इनकम कर सकते हैं. 


आपको बता दें फ्रेचाइजी देने के बाद आपके काम को 6 माह तक परखा जाएगा. यदि मुख्य डाकघर के अधिकारियों को आपका काम ठीक लगात है तो फ्रेंचाइजी को रिनुअल कर दिया जाएगा. यदि किसी वजह से आपके काम में कोई दिक्कत है तो आपके सिक्योरिटी के 5000 वापस कर दिये जाएंगे. साथ ही किसी अन्य व्यक्ति को फ्रेचाइजी दी जाएगी. इसके अलावा आपको सिर्फ उसी क्षेत्र में डाकघर खोलने की अनुमति होगी. जहां पहले से कोई पोस्ट ऑफिस मौजूद नहीं हो, या 10 किमी से ज्यादा दूरी पर हो.

कितना मिलेगा कमीशन ?
जानकारी के मुताबिक, आपको रजिस्ट्री करने पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट करने पर 5 रुपये, टिकट बेचने पर टिकट मूल्य का 5 प्रतिशत कमीशन, स्पीड पोस्ट पर्सल पर 7 से लेकर 10 फीसदी कमीशन दिया जाता है. आपको बता दें कि ये सुविदा शहरी क्षेत्र व ग्रामीण दोनों के लिए ही है. इच्छुक व्यक्ति डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ज्यादा जानकारी जुटा सकता है.

First Published : 03 Sep 2022, 10:55:15 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.