logo-image

अब इन लोगों को नहीं मिलेगी प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन, सरकार ने किया नियमों में बदलाव

Atal Pension Scheme: प्रतिमाह केन्द्र सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)के तहत 5000 रुपए पाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है. सरकार ने अटल पेंशन योजना के नियमों में बदलाव (change in rules) किया है.

Updated on: 03 Sep 2022, 08:45 AM

highlights

  • केन्द्र  सरकार ने बदले अटल पेंशन योजना के नियम 
  • नये नियम अक्टूबर 2022 से होगा लागू
  • योजना से देशभर में जुड़े हैं लगभग 4 करोड़ लोग 

नई दिल्ली :

Atal Pension Scheme: प्रतिमाह केन्द्र सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)के तहत 5000 रुपए पाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है. सरकार ने अटल पेंशन योजना के नियमों में बदलाव (change in rules) किया है. ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने की खबर है. बताया जा रहा है कि बदलाव के बाद लाखों की संख्यां में ऐसे लोग चिंहित किए  गये हैं. जिनकी पेंशन रोक दी जाएगी. आपको बता दें कि देशभर में अटल पेंशन योजना (APY)से लगभग 4 करोड़ लोग जुड़े हैं. जो स्कीम का बाखूबी लाभ उठा रहे हैं. आपको बता दें कि नए नियमों में अब टेक्सपेयर  (Taxpayers)करने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे. अभी तक स्कीम में इस तरह की कोई शर्त नहीं थी.

यह भी पढ़ें : Ration Card धारकों को बड़ी खुशखबरी, अब घर के नजदीक ही मिलेंगी ये अहम सुविधाएं

अभी तक अटल पेंशन योजना स्कीम से जुड़ने के लिए निवेशक की उम्र 18  से 40 के बीच होना अनिवार्य था. टेक्सपेयर भी स्कीम के लिए पात्र माने जाते थे. लेकिन जानकारी के मुताबिक 1 अक्टूबर 2022 से ऐसे लोगों को स्कीम का लाभ लेने पर रोक लगा दी जाएगी. टेक्सपेयर लोग सिर्फ 30 सितंबर तक ही अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं.  आपको बता दें कि यह मूल रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए चलाई जाती है.  अटल पेंशन योजना के तहत, न्यूनतम पेंशन की गारंटी दी जाती है जो 1,000, रु. 2,000, रु. 3,000, रु. 4,000 या 5,000 रुपये तक दी जाती है.

क्या है स्कीम ?
वित्त वर्ष 2015-16 में केन्द्र  की मोदी सरकार अटल पेंशन योजना की शुरुवात की थी. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य था कि रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों को धन की चिंत न सताए. इसलिए ही इसकी उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई थी. केवल 6 वर्षों में ही इस योजना ने 4  करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं.  आपको जानकर हैरानी होगी कि बीते वर्ष ही स्कीम से 99 लाख लोग जुड़े हैं. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 के अंत तक इस योजना में 4.01 करोड़ लोग निवेश कर रहे थे.