logo-image

Post office: सिर्फ 1411 का निवेश बना देगा धनवान, एक साथ मिलेंगे 35 लाख रुपए

Post Office Scheme: अगर आप भी छोटा-छोटा निवेश करके मोटा फंड बनाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको एमुश्त 35 लाख रुपए मिलेंगे.

Updated on: 21 Mar 2024, 02:48 PM

highlights

  • सुरक्षित हाथों में रहता है आपका पैसा, मिलती हैं कई अन्य सुविधाएं
  • मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भर सकते हैं ईएमआई

नई दिल्ली :

Post Office Scheme: अगर आप भी छोटा-छोटा निवेश करके मोटा फंड बनाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको एमुश्त 35 लाख रुपए मिलेंगे. ग्राम सुरक्षा योजना में आप 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. यही नहीं प्रिमियम भरने के लिए आपको 30 दिन की छूट मिलती है. यह स्कीम अल्प आय वालों के लिए भी काफी किफायती है.महज 1411 रुपए का निवेश आपको लखपति बनाने के लिए काफी है. स्कीम से जुड़ने के लिए निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस जाकर खाता खुलवाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : Free Ration yojna: होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ

ये भी मिलती हैं सुविधाएं
आपको बता दें कि ग्राम सुरक्षा स्कीम को लेने के बाद इस स्कीम पर पर लोन भी ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए पॉलिसी को 4 साल पुराना होना जरूरी है. इसके अलावा यदि आप पॅालिसी 60 साल के निवेश के लिए ले रहे हैं. 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 1515 रुपये का प्रीमियम 55 साल के लिए भरना होगा. जबकि अगर आप 58 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपका महीने का प्रीमियम 1463 रुपये होता है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत प्रिमियम तिमाही, छमाही व सालाना भरने का भी प्रावधान है.. 

महत्वपूर्ण समय में मिलता है पैसा
दरअसल, ये स्कीम पोस्ट ऑफिस ने बुजुर्गों के लिए डिजाइन की है. क्योंकि यदि आप छोटा-छोटा निवेश 21 साल की उम्र में ही शुरू कर देते हैं तो आपको बुढ़ापा शानदार कटेगा. वर्तमान में योजना से जुड़कर लोग फायदा ले रहे हैं. आपको बता दें ग्राम सुरक्षा स्कीम में जोखिम का कोई काम नहीं है. क्योंकि ये एक सरकारी स्कीम है. शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं है. स्कीम से जुड़ने के लिए आपको निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस कार्यालय जाना होगा..