logo-image

PMSBY: सिर्फ 1 रुपए में मिलेगी ये सुविधा, 2 लाख रुपए की मदद करती है सरकार

PMSBY: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने आम-जनता के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं. जिनमें बहुत सी ऐसी योजनाएं है जिनका लाभ लेना हर पात्र को जरूरी है.

Updated on: 30 Jan 2024, 02:10 PM

highlights

  • 18 से 70 वर्ष के बीच किसी भी आयु के आवेदक ले सकते हैं फायदा
  • स्कीम का हर वर्ष होता है रिन्युअल, अकाउंट से ऑटो डेबिट हो जाता है साल के 12 रुपए
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद लिया जा सकता है स्कीम का लाभ

नई दिल्ली :

PMSBY: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने  आम-जनता के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं. जिनमें बहुत सी ऐसी योजनाएं है जिनका लाभ लेना हर पात्र को जरूरी है. लेकिन जानकारी के अभाव में कुछ लोग इसका लाभ नहीं ले पाते. यहां हम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की बात कर रहे हैं. जिसमें पूरे 2 लाख रुपए बीमा कवर दिया जाता है. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप स्कीम का लाभ ले सकते हैं.. आइये जानते हैं स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली में इन वाहनों को घुसने पर प्रतिबंद, 500 पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

ये रहेंगी पात्रता 
आपको बता दें कि योजना से जुड़ने के बाद आपको सालाना महज 12 रुपए जमा करना होगा, योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि  इस योजना के तहत बीमाधारक की दुर्घटना में मौत हो जाने या फिर पूरी तरह विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है. जबकि आंशिक तौर पर विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है. आपको बता दें योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बचत खाते का विवरण देना होगा, इसके बाद हर माह 1 रुपए का प्रिमियम आपके खाते से कटता रहेगा.

अन्य जरूरी बातें 
आवेदनकर्ता को अपना आधार कार्ड बैंक से जोड़ना होगा इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा. स्कीम में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर होता है, जिसे हर साल बैंक के जरिए रिन्यू कराना होता है. अगर किसी का ज्वाइंट अकाउंट है तो इस स्थिति में सभी खाताधारक योजना में शामिल हो सकते हैं. इस योजना में केवल एक बैंक खाते के जरिए ही शामिल हुआ जा सकता है. योजना में रजिस्टर कराने के लिए अकाउंट होल्डर को अपने उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में लॉगिन करना होगा जहां उसका बचत खाता है.